द्वाराहाट से इकट्ठा की गई शहीदों के घर की मिट्टी, भारतमाता के जयकारों से गूंजा गांव

शहीद सम्मान यात्रा सैन्यधाम निर्माण के लिए शहीदों के घर की मिट्टी एकत्र करने के लिए शहीद सम्मान यात्रा विकासखंड के विभिन्न क्षेत्रों में पहुंची। शहीदों और भारतमाता के जयकारों के साथ आंगन से मिट्टी कलश में भरी गई।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 21 Nov 2021 03:11 PM (IST) Updated:Sun, 21 Nov 2021 03:11 PM (IST)
द्वाराहाट से इकट्ठा की गई शहीदों के घर की मिट्टी, भारतमाता के जयकारों से गूंजा गांव
द्वाराहाट से इकट्ठा की गई शहीदों के घर की मिट्टी, भारतमाता के जयकारों से गूंजा गांव

द्वाराहाट, जागरण संवादाता : सैन्यधाम निर्माण के लिए शहीदों के घर की मिट्टी एकत्र करने के लिए शहीद सम्मान यात्रा विकासखंड के विभिन्न क्षेत्रों में पहुंची। शहीदों और भारतमाता के जयकारों के साथ आंगन से मिट्टी कलश में भरी गई। 29 नवंबर को विकासखंड मुख्यालयों में यात्रा पूरी करने के बाद कलशों में एकत्र पवित्र मिट्टी को अल्मोड़ा ले जाया जाएगा। वहां से पांच दिसंबर को कलश लेकर यात्रा देहरादून के लिए रवाना होगी।

सैनिक कल्याण विभाग के तत्वावधान में आयोजित शहीद सम्मान यात्रा रविवार को नगर के त्रिमूर्ति चौराहा से शुरू हुई। पूर्व सैनिक संगठन अध्यक्ष विनोद जोशी ने राष्ट्रीय ध्वज दिखा यात्रा को रवाना किया। नायल गांव में शहीद दीपक सिंह के घर पहुंचने पर माता रुकमणी थापा और भाई प्रेम सिंह थापा ने यात्रा में शामिल लोगों व एनसीसी कैडेट्स को सम्मानित किया। बेटे के देश के लिए शहीद हो जाने का गर्व माता के चेहरे पर साफ झलक रहा था।

उसके बाद कोटिला से शहीद जसवंत सिंह, बरगला से भूपाल सिंह, दणमाड़ से गोविंद बल्लभ, मुझोली से बाग सिंह, भंडरगांव से चंदन सिंह तथा तल्लीमिरई से कारगिल शहीद इंद्र सिंह राणा के आंगन का भूमि अंश (मिट्टी) स्वजनों से प्राप्त कर कलश में एकत्र किया। इस दौरान गांवों में शहीदों तथा भारतमाता के जयकारों से वातावरण देशप्रेम से ओतप्रोत हो गया। विभिन्न क्षेत्रों में आयोजित कार्यक्रमों में ब्लाक प्रतिनिधि देवेंद्र बिष्ट, बसंत लाल साह, प्रवीण सिंह, देव सिंह, बसंतबल्लभ कांडपाल, हिम्मत सिंह, मोहन जोशी, नायल ग्रामप्रधान संतोष चौधरी, बहादुर सिंह भंडारी, हरि सिंह, सुरेंद्र सिंह, जीवन सिंह आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी