रामनगर में मल्टी स्टोरी पार्किंग के लिए मिट्टी की जांच शुरू, पंतनगर विवि की टीम ने शुरू किया काम

जिला विकास प्राधिकरण द्वारा मल्टी स्टोरी पार्किंग बनाने के लिए कवायद शुरू कर दी है। पंतनगर से आई सिविल इंजीयरिंग की टीम ने तहसील की भूमि की मिट्टी की जांच की। जांच की रिपोर्ट के आधार पर पार्किंग बनाने का काम शुरू होगा। बनाई जाएगी।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 08 Sep 2021 08:47 PM (IST) Updated:Wed, 08 Sep 2021 08:47 PM (IST)
रामनगर में मल्टी स्टोरी पार्किंग के लिए मिट्टी की जांच शुरू, पंतनगर विवि की टीम ने शुरू किया काम
मिट्टी की जांच भूमि के वजन सहने की क्षमता का पता लगायेगी।

जागरण संवाददाता, रामनगर : रामनगर में आने वाले पर्यटकों और स्‍थानीय लोगों को अब पार्किंग की समस्या से नहीं जूझना पड़ेगा। जिला विकास प्राधिकरण द्वारा मल्टी स्टोरी पार्किंग बनाने के लिए कवायद शुरू कर दी है। पंतनगर से आई सिविल इंजीयरिंग की टीम ने तहसील की भूमि की मिट्टी की जांच की। जांच की रिपोर्ट के आधार पर पार्किंग बनाने का काम शुरू होगा। बनाई जाएगी। 

रामनगर तहसील की मुख्य बाजार के बीच करीब पांच बीघा जमीन है। वर्ष 2006 में नया तहसील भवन दूसरी जगह बना दिया गया। इसके बाद पुरानी तहसील में पुराने भवनों को प्रशासन ने तुड़वा दिया था। अब यह भूमि पूरी तरह खाली है। पहले नगर पालिका व पर्यटन विभाग इस भूमि को अपने प्रयोग के लिए मांग रहा था। लेकिन सरकार ने यह भूमि जिला विकास प्राधिकरण को मल्टी स्टोरी पार्किंग के लिए दे दी थी। बुधवार को उत्तराखंड जीबी पंत यूनिवर्सिटी पंतनगर के असिस्टेंट अरुण पाल ने हेमरिंग प्रक्रिया से मिट्टी की जांच की।  मिट्टी की जाँच में जमीन की ठोस सतह का पता लगाया गया। पहले दो फुट में गड्ढे में  भरान मिला। जबकि पांच फुट तक रेतीली जमीन मिली।

निरीक्षण के लिए पहुंचे विधायक दीवान सिंह बिष्ट को लैब असिस्टेंट ने बताया कि मिट्टी की जांच भूमि के वजन सहने की क्षमता का पता लगायेगी। जांच रिपोर्ट जिला विकास प्राधिकरण को दी जाएगी। बता दें कि  पार्किंग बनना इसलिए भी जरूरी है कि रामनगर में कार्बेट पार्क होने की वजह से पर्यटक काफी संख्या में आते हैं। कार्बेट पार्क घूमने के लिए जाते समय उन्हें अपने वाहन पार्किंग करने के लिए भटकना पड़ता है। इसके अलावा स्थानीय लोग भी बाजार आते हैं। उनके लिए भी वाहन खड़े करने के लिए कोई जगह नहीं है। जिससे वाहन स्वामी पार्किंग की समस्या से परेशान रहते हैं। इस दौरान मदन जोशी, नरेंद्र शर्मा, गणेश रावत, आशीष ठाकुर, नवीन करगेती मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी