India-Nepal Tension : दत्तू में नेपाल सशस्त्र पुलिस बल की छठी बीओपी खुली

सीमा विवाद की आड़ में नेपाल बॉर्डर पर लगातार सैन्य गतिविधियों को बढ़ा रहा है। छांगरू में बटालियन तैनात करने के दो दिन बाद ही रविवार को दत्तू में नेपाल सशस्त्र बल की बॉर्डर आउटपोस्ट (बीओपी) खोल दी।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 28 Sep 2020 07:33 AM (IST) Updated:Mon, 28 Sep 2020 07:33 AM (IST)
India-Nepal Tension : दत्तू में नेपाल सशस्त्र पुलिस बल की छठी बीओपी खुली
सीमा विवाद की आड़ में नेपाल बॉर्डर पर लगातार सैन्य गतिविधियों को बढ़ा रहा है।

झूलाघाट, जेएनएन : cछांगरू में बटालियन तैनात करने के दो दिन बाद ही रविवार को दत्तू में नेपाल सशस्त्र बल की बॉर्डर आउटपोस्ट (बीओपी) खोल दी। इसी के साथ पिथौरागढ़ से लगती नेपाल सीमा पर बीओपी की संख्या बढ़कर छह हो गई है।

नेपाल का पूरा फोकस अभी भारत-चीन सीमा से लगा क्षेत्र है। पहली बार चीन से लगे नेपाल के व्यास गांवपालिका क्षेत्र में नेपाल के गृहमंत्री पहुंचे। उन्होंने यहां एपीएफ बटालियन भवन का शिलान्यास किया। गृह मंत्री ने व्यास गांवपालिका में ही रात्रि प्रवास भी किया। नेपाल ने बीत माह दार्चुला के खलंगा स्थित बीओपी को भी बटालियन में तब्दील कर दिया है।

गृहमंत्री के दार्चुला से जाने के 24 घंटे के भीतर भारत के बलुवाकोट के सामने दत्तू में डीआइजी हरिशंकर बूढ़ाथौकी ने बीओपी का उद्घाटन कर दिया। इसी के साथ भारत से लगी सीमा पर अब नेपाल के छांगरू में बटालियन मुख्यालय, दुमलिंग में बीओपी, दार्चुला जिला मुख्यालय के खलंगा में बटालियन, जौलजीबी में बीओपी व लाली में बीओपी स्थापित हो गई है। पिथौरागढ़ से लगती बैतड़ी जिले में दो अन्य स्थानों पर बीओपी प्रस्तावित हैं। दार्चुला के सुनसेरा में भी बीओपी प्रस्तावित है। रविवार को जिस स्थान पर बीओपी खोली गई वह क्षेत्र माओवादियों का गढ़ रहा है।

chat bot
आपका साथी