Scholarship Scam : छात्रवृत्ति घोटाले में एसआइटी ने जसपुर और काशीपुर के लाभार्थियों से की पूछताछ

छात्रवृत्ति घोटाले की जांच कर रही एसआइटी ने जसपुर और काशीपुर के पांच शैक्षिक संस्थान और उनमें अध्ययनरत लाभार्थियों से पूछताछ की। साथ ही उनके बयान भी दर्ज किए। एसआइटी अधिकारियों के मुताबिक अन्य कालेजों से भी जल्द पूछताछ की जाएगी।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Mon, 12 Apr 2021 06:36 PM (IST) Updated:Mon, 12 Apr 2021 06:36 PM (IST)
Scholarship Scam : छात्रवृत्ति घोटाले में एसआइटी ने जसपुर और काशीपुर के लाभार्थियों से की पूछताछ
22 कालेज और उनमें अध्ययनरत लाभार्थियों की जांच जारी है।

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले की जांच कर रही एसआइटी ने जसपुर और काशीपुर के पांच शैक्षिक संस्थान और उनमें अध्ययनरत लाभार्थियों से पूछताछ की। साथ ही उनके बयान भी दर्ज किए। एसआइटी अधिकारियों के मुताबिक अन्य कालेजों से भी जल्द पूछताछ की जाएगी। 

पहले चरण में एसआइटी दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले में मिले साक्ष्य के आधार पर जसपुर, काशीपुर, बाजपुर, किच्छा, सितारगंज, नानकमत्ता और खटीमा में 60 केस दर्ज कर चुकी है। इनमें नामजद 28 अधिकारियों, कर्मचारियों के साथ ही बिचौलियों को गिरफ्तार कर चुकी है।

दूसरे चरण की जांच में एसआइटी ऊधमङ्क्षसह नगर के शैक्षिक संस्थान और उनमें अध्ययनरत लाभार्थियों की जांच कर रही है। 56 कालेजों के जिला समाज कल्याण विभाग से मिले दस्तावेज के बाद एसआइटी 34 की जांच पूरी कर चुकी है, जिसमें एसआइटी को घोटाले से जुड़े कोई साक्ष्य नहीं मिले। जबकि 22 कालेज और उनमें अध्ययनरत लाभार्थियों की जांच जारी है। सोमवार को एसआइटी ने जसपुर और काशीपुर के पांच शैक्षिक संस्थान और उनमें पढ़ाई कर चुके लाभार्थियों का भौतिक सत्यापन कर पूछताछ की। हालांकि इस दौरान एसआइटी को अनियमितता से जुड़ा कोई साक्ष्य नहीं मिला।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी