Scholarship Scam Uttarakhand : एसआइटी को मिले 35 कॉलेजों के ओबीसी के छात्रों के दस्तावेज

Scholarship Scam Uttarakhand दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले की जांच कर रही एसआइटी को जिला समाज कल्याण विभाग ने ओबीसी के 35 शैक्षिक संस्थानों के दस्तावेज दे दिए हैं। इससे पहले भी 10 कालेजों के दस्तावेज उपलब्ध करा दिए गए थे।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 16 Sep 2021 12:07 PM (IST) Updated:Thu, 16 Sep 2021 12:07 PM (IST)
Scholarship Scam Uttarakhand : एसआइटी को मिले 35 कॉलेजों के ओबीसी के छात्रों के दस्तावेज
Scholarship Scam Uttarakhand : एसआइटी को मिले 35 कॉलेजों के ओबीसी के छात्रों के दस्तावेज

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : Scholarship Scam Uttarakhand : दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले की जांच कर रही एसआइटी को जिला समाज कल्याण विभाग ने ओबीसी के 35 शैक्षिक संस्थानों के दस्तावेज दे दिए हैं। इससे पहले भी 10 कालेजों के दस्तावेज उपलब्ध करा दिए गए थे। ऐसे में दस्तावेज मिलने के बाद एसआइटी ने ओबीसी के छात्रों के भी भौतिक सत्यापन करना शुरू कर दिया है।

दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले के दूसरे चरण में ऊधमसिंहनगर के 203 शैक्षिक संस्थान और सवा लाख छात्रों का एसआइटी भौतिक सत्यापन कर रही है। इसके लिए एसआइटी ने जिला समाज कल्याण विभाग से शैक्षिक संस्थानों के साथ ही एससी, एसटी और ओबीसी के लाभार्थियों के दस्तावेज मांगे थे। इस पर जिला समाज कल्याण विभाग एसआइटी को 169 शैक्षिक संस्थान और उनमें अध्ययनरत छात्रों की सूची दे चुका है। जिसके आधार पर एसआइटी जांच कर रही है।

इस दौरान 59 कालेजों की सूची में एसआइटी को ओबीसी के दस्तावेज नहीं मिले थे। जिसके बाद एसआइटी ने कई बार जिला समाज कल्याण पहुंचकर और रिमाइंडर भेजकर दस्तावेज उपलब्ध करने को कहा था। जिसके बाद दो सप्ताह पहले एसआइटी को जिला समाज कल्याण विभाग ने 10 शैक्षिक संस्थानों के ओबीसी के छात्रों की सूची दे दी थी। जबकि कई और कालेजों के दस्तावेज नहीं मिले थे।

एसआइटी अधिकारियों के मुताबिक बुधवार को भी जिला समाज कल्याण विभाग ने एसआइटी को जिले के जसपुर, काशीपुर, बाजपुर, गदरपुर, रुद्रपुर, किच्छा, सितारगंज, नानकमत्ता और खटीमा के 35 शैक्षिक संस्थानों में छात्रवृत्ति लेकर अध्ययन करने वाले ओबीसी के 1500 से अधिक छात्रों के दस्तावेज दे दिए हैं। जिसके बाद जांच अधिकारियों को दस्तावेज जांच के लिए दे दिए गए हैं। एसपी सिटी ममता बोहरा ने बताया कि ओबीसी के दस्तावेज मिले हैं। एससी, एसटी के साथ ही एसआइटी टीम ओबीसी के लाभार्थियों का भी भौतिक सत्यापन कर पूछताछ कर रही है।

chat bot
आपका साथी