बागेश्वर में नदियों में आया सिल्ट, पेयजल योजनाएं प्रभावित, शहर से लेकर गांव तक गहराया पेयजल संकट

नदी में सिल्ट आने से पंपिग योजनाएं प्रभावित होने लगी हैं। अधिकतर स्थानों पर पानी की आपूर्ति चरमरा गई है। जखेड़ा-कठायतबाड़ा अमसरकोट-मजियाखेत तथा नगर पेयजल योजना भी बारिश के कारण प्रभावित होने लगी है। नगर के लोगों को भी नदी से भी साफ पानी नहीं मिल सका है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Mon, 14 Jun 2021 07:51 PM (IST) Updated:Mon, 14 Jun 2021 07:51 PM (IST)
बागेश्वर में नदियों में आया सिल्ट, पेयजल योजनाएं प्रभावित, शहर से लेकर गांव तक गहराया पेयजल संकट
सोमवार को गोमती और सरयू नदी में भारी मात्रा में सिल्ट आ गया।

जागरण संवाददाता, बागेश्वर : जिले में रुक-रुक कर हो रही बारिश से नदियों में सिल्ट आ गया है। जिससे पेयजल संकट गहरा गया है। लोग साफ पानी के लिए तरसने लगे हैं और प्राकृतिक स्त्रोतों का रुख कर रहे हैं।

नगर क्षेत्र के लिए अधिकतर पेयजल योजनाएं सरयू नदी में बनी हुई हैं। नदी में सिल्ट आने से पंपिग योजनाएं प्रभावित होने लगी हैं। अधिकतर स्थानों पर पानी की आपूर्ति चरमरा गई है। जखेड़ा-कठायतबाड़ा, अमसरकोट-मजियाखेत तथा नगर पेयजल योजना भी बारिश के कारण प्रभावित होने लगी है। खरेही को बनी पंपिंग योजना भी ठीक से पंप नहीं होने से खेरही क्षेत्र के 20 से अधिक गांवों में पेयजल संकट पैदा हो गया है। सोमवार को गोमती और सरयू नदी में भारी मात्रा में सिल्ट आ गया। जिससे नगर के लोगों को भी नदी से भी साफ पानी नहीं मिल सका है।

लोग हैंडपंपों और प्राकृतिक स्त्रोतों से पानी लाकर अपनी प्यास बुझाने को मजबूर हैं। सबसे अधिक संकट मजियाखेत, मंडलसेरा और तहसील रोड के आसपास रह रहे लोगों को उठानी पड़ रही है। नगर के अलावा बिलौना, धूराफाट पेयजल योजना से भी लोगों को पानी नहीं मिल पाया। ग्रामीणों ने जलसंस्थान से टैंकरों से पानी उपलब्ध कराने की मांग की है।

जल संस्थान के प्रभारी अधिशासी अभियंता सीएस देवड़ी ने बताया कि नदी में सिल्ट आने से योजनाएं प्रभावित हुई हैं। पानी की आपूर्ति सुचारू की जा रही है। लोगों को साफ पेयजल उपलब्ध कराने के हरसंभव प्रयास किए जा रहे हैं। जहां पानी का अधिक संकट होगा, वहां टैंकरों से आपूíत की जाएगी।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी