इलाज के दौरान महिला के मौत मामले में चिकित्सा स्वास्थ्य सचिव सख्‍त, शाम तक तलब की रिपोर्ट

रुद्रपुर जिला अस्पताल में इलाज के अभाव में महिला की मौत के मामले को सचिव चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण ने गंभीरता से लिया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 07 Jul 2020 03:40 PM (IST) Updated:Wed, 08 Jul 2020 09:34 AM (IST)
इलाज के दौरान महिला के मौत मामले में चिकित्सा स्वास्थ्य सचिव सख्‍त, शाम तक तलब की रिपोर्ट
इलाज के दौरान महिला के मौत मामले में चिकित्सा स्वास्थ्य सचिव सख्‍त, शाम तक तलब की रिपोर्ट

रुद्रपुर, जेएनएन : रुद्रपुर जिला अस्पताल में इलाज के अभाव में महिला की मौत के मामले को सचिव, चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने मामले की जांच बैठा दी और महानिदेशक स्वास्थ्य से देर शाम तक जांच रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा है। ऐसे में माना जा रहा है कि इलाज में लापरवाही बरतने वालों पर गाज गिर सकती है।

किच्छा निवासी एक महिला की रविवार रात तबीयत खराब हो गई। वह सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र किच्छा में इलाज कराने पहुंची तो चिकित्सकों ने जवाहर लाल नेहरू जिला अस्पताल रेफर कर दिया। जिला अस्पताल ने भी इलाज करने से मना कर दिया। यहां तक कि रुद्रपुर के एक निजी अस्पताल में ले जाने के लिए एंबुलेंस वाहन भी उपलब्ध नहीं कराया गया। मजबूरन परिजन महिला को लेकर एक निजी अस्पताल पहुंचे तो वहां भी इलाज करने से पहले 10 हजार रुपये एडवांस जमा करने की मांग की गई।

असमर्थता जताने पर अस्पताल संचालक ने इलाज करने से मना कर दिया। किसी तरह परिजन महिला को एसटीएच हल्द्वानी लेकर पहुंचे तो वहां भी इलाज करने से मना कर दिया गया। थक हार कर परिजनों ने महिला को पुन: जिला अस्पताल में भर्ती कराया। सोमवार को इलाज के दौरान महिला ने दम तोड़ दिया था। स्वास्थ्य विभाग के सिस्टम से खफा किच्छा विधायक राजेश शुक्ला ने सोमवार को जिला अस्पताल के इमरजेंसी वार्ड गेट पर धरना दिया तो स्वास्थ्य महकमे में हड़कंप मच गया।

विधायक का आराेप था कि जिला अस्पताल के डाक्टर ने फोन रिसीव नहीं किया। न ही मरीज को एंबुलेंस वाहन उपलब्ध कराया जा सका। उन्होंने सीएम को पत्र भेजकर मामले से अवगत कराया। इस मामले को चिकित्सा स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण के सचिव अमित नेगी ने गंभीरता से लिया है। उन्होंने स्वास्थ्य महानिदेशक डाक्टर अमिता उप्रेती से जांच कराकर आज रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा है। डीजी हेल्थ डाक्टर अमिता उप्रेती ने सुशीला तिवारी मेडिकल कालेज हल्द्वानी के प्राचार्य को पत्र भेजकर कहा कि महिला को किन कारणों से चिकित्सालय प्रबंधन ने इलाज व भर्ती करने से मना कर दिया था।

युवती की रुद्रपुर जिला अस्पताल में इलाज के दौरान मौत हो गई। इस मामले की जांच कराकर रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा है। डीजी हेल्थ ने निदेशक कुमाऊं से विभिन्न पहलुओं की जांच कर आज शाम सात बजे रिपोर्ट उपलब्ध कराने को कहा है। इस मामले में विधायक राजेश शुक्ला से भी वार्ता करने को कहा है। रिपोर्ट आज ही सचिव को उपलब्ध कराया जाना है। जांच के नाम पर जिला अस्पताल में खलबली मची है। बताया जा रहा है कि जांच में लापरवाही बरतने वालों की गर्दन फंस सकती है। विधायक शुक्ला ने कहा कि लापरवाही बरतने वालों के खिलाफ कार्रवाई होनी चाहिए।

chat bot
आपका साथी