बेसिक शिक्षकों की एलटी में पदोन्नति की प्रक्रिया तेज, अभिलेखों की जांच

बेसिक शिक्षा में कार्यरत शिक्षकों की सहायक अध्यापक एलटी स्नातक वेतनक्रम में 30 प्रतिशत पदोन्नति कोटे के तहत मंगलवार से अभिलेखों की जांच का कार्य शुरू हो गया है। पहले दिन हिंदी विषय के शिक्षकों के अभिलेखों का सत्यापन किया गया।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 04 Aug 2021 08:10 AM (IST) Updated:Wed, 04 Aug 2021 01:43 PM (IST)
बेसिक शिक्षकों की एलटी में पदोन्नति की प्रक्रिया तेज, अभिलेखों की जांच
बेसिक शिक्षकों की एलटी में पदोन्नति की प्रक्रिया तेज, अभिलेखों की जांच

जागरण संवाददाता, नैनीताल : बेसिक शिक्षा में कार्यरत शिक्षकों की सहायक अध्यापक एलटी स्नातक वेतनक्रम में 30 प्रतिशत पदोन्नति कोटे के तहत मंगलवार से अभिलेखों की जांच का कार्य शुरू हो गया है। पहले दिन हिंदी विषय के शिक्षकों के अभिलेखों का सत्यापन किया गया। जिसके बाद पदोन्नति के लिए पात्र शिक्षकों को सुगम एवं दुर्गम की सेवाओं के आधार पर विद्यालयों में पदस्थापित किया जाएगा। काउंसलिंग में हाई कोर्ट के आदेश के अनुसार चार शिक्षकों को भी शामिल किया गया जबकि अब तक 11 बीटीसी प्रशिक्षण प्राप्त शिक्षक काउंसलिंग में शामिल होने का आदेश प्राप्त कर चुके हैं।

मंगलवार को जीजीआइसी नैनीताल के सभागार में कुमाऊं भर से प्रारंभिक शिक्षक-शिक्षिकाएं पहुंचे। कुमाऊं के अपर निदेशक माध्यमिक शिक्षा रघुनाथ लाल आर्य की मौजूदगी में शिक्षकों के अभिलेखों की जांच पड़ताल शुरू हुई। एडी ने बताया कि प्राथमिक एवं जूनियर हाई स्कूल में कार्यरत शिक्षकों द्वारा तीस प्रतिशत पदोन्नति कोटे के तहत मंडलीय कार्यालय को आवेदन भेजे गए थे, जिसमें हिंदी, गणित, संस्कृत, अंग्रेजी, व्यायाम, विज्ञान, कला सामान्य, गृहविज्ञान, संगीत, वाणिज्य विषय के पदोन्नति कोटे के रिक्त पदों पर बेसिक शिक्षकों की पदोन्नति की जानी है।

मंगलवार को हिंदी के 89 शिक्षकों को बुलाया गया था, जिसमें से 18 अनुपस्थित रहे। बुधवार को गणित एवं संस्कृत विषय के शिक्षकों के अभिलेखों की जांच की जाएगी। जांच पड़ताल में सीईओ पिथौरागढ़ अशोक जुकरिया, प्रधानाचार्य सावित्री दुगताल, मुख्य प्रशासनिक अधिकारी पूरन सिंह बिष्टï, ललित उपाध्याय, आलोक जोशी, जगमोहन रौतेला, राजेंद्र अधिकारी, संजय रौतेला, ललित सती, दिनेश साह, मनोज चौधरी, हेमंत चंदोला आदि शामिल रहे।

chat bot
आपका साथी