सड़क बनाने के लिए पहाड़ी में किया जा रहा था विस्फोट और भरभरा कर गिर पड़ी स्कूल की इमारत

खबर पढ़ने से पहले बता दूं कि रविवार का दिन न होता और स्कूल खुला हाेता तो अब तक बड़ी अनहोनी हो गई होती। बागेश्वर जिले के वाछम गांव में खरकिया से खाती छह किमी सड़क बनाने के लिए पहाड़ी को तोड़ने का काम किया जा रहा है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 18 Apr 2021 04:12 PM (IST) Updated:Sun, 18 Apr 2021 04:12 PM (IST)
सड़क बनाने के लिए पहाड़ी में किया जा रहा था विस्फोट और भरभरा कर गिर पड़ी स्कूल की इमारत
सड़क बनाने के लिए पहाड़ी में किया जा रहा था विस्फोट और भरभरा कर गिर पड़ी स्कूल की इमारत

बागेश्वर, जागरण संवददाता : खबर पढ़ने से पहले बता दूं कि रविवार का दिन न होता और स्कूल खुला हाेता तो अब तक बड़ी अनहोनी हो गई होती। बागेश्वर जिले के वाछम गांव में खरकिया से खाती छह किमी सड़क बनाने के लिए पहाड़ी को तोड़ने का काम किया जा रहा है। विस्फोटकों का प्रयोग मानकों के विपरीत हो रहा है। रविवार को विस्फोटकों के भारी इस्तेमाल और मलबे से जूनियर हाइस्कूल शरण का एक हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया है। स्कूल में अवकाश होने के कारण बढ़ा हादसा टल गया है। इसके अलावा चार स्थानीय लोगों के मकान भी खतरे की जद में आ गए हैं। स्थानीय लोगों में आक्रोश है और उन्होंने ठेकेदार के खिलाफ कार्रवाई की मांग की है।

वर्तमान में सड़क तीन किमी कट चुकी है। ग्रामीणों के अनुसार सड़क निर्माण के दौरान विस्फोटकों का प्रयोग किया जा रहा है। जिसके कारण जूनियर हाइस्कूल शरण के भवन एक ओर से क्षतिग्रस्त हो गए हैं। रविवार होने से स्कूल बंद था। जिससे बड़ा हादसा टल गया। ग्रामीणों ने बताया कि डंपिंग ग्राउंड नहीं बनाया गया है। सड़क का मलवा शरण गांव में फेंका जा रहा है। जिससे केदार सिंह का मकान खतरे में आ गया। सड़क कटते समय मलबा आने से वह भाग खड़े हुए।

ग्राम प्रधान वाछम मालती देवी ने कहा कि सड़क कटान में नियम कानून का जमकर उल्लंघन हो रहा है। उन्होंने कहा कि संबंधित विभाग को कई बार शिकायत भी की गई, लेकिन कोई कार्रवाई नहीं हो सकी है। सरपंच कलावती देवी, केदार सिंह, महिपाल सिंह, संजय सिंह, दीपक सिंह, हंसी दानू, दिनेश सिंह आदि ने कहा कि यदि शीघ्र विस्फोटकों का इस्तेमाल रोका नहीं गया तो ग्रामीण उग्र आंदोलन को बाध्य होंगे। इधर, जिलाधिकारी विनीत कुमार ने कहा कि घटना की जांच कराई जाएगी।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी