कॉर्बेट नेशनल पार्क में आज मनाया जाएगा सावन का जन्मदिन, केक तैयार

वन्य जीवों को सम्मान देने की भावना व उनके संरक्षण के मकसद से कार्बेट प्रशासन आज नन्हें हाथी सावन का तीसरा जन्मदिन मनाएगा। कार्बेट में कर्मचारी ताली बजाकर सावन को जन्मदिन की शुभकामनाएं देंगे। इसके लिए तैयारी पूरी हो चुकी है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 09:58 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 09:58 AM (IST)
कॉर्बेट नेशनल पार्क में आज मनाया जाएगा सावन का जन्मदिन, केक तैयार
कॉर्बेट नेशनल पार्क में आज मनाया जाएगा सावन का जन्मदिन, केक तैयार

रामनगर, जागरण संवाददाता : वन्य जीवों को सम्मान देने की भावना व उनके संरक्षण के मकसद से कार्बेट प्रशासन आज नन्हें हाथी सावन का तीसरा जन्मदिन मनाएगा। कार्बेट में कर्मचारी ताली बजाकर सावन को जन्मदिन की शुभकामनाएं देंगे। इसके लिए तैयारी पूरी हो चुकी है। नटखट सावन को गुड़, बे्रड, केले से तैयार केक को खिलाया जाएगा।

वर्ष 2017 में कर्नाटक राज्य से कॉर्बेट पार्क में नौ हाथी लाए गए थे। इनमें से एक हथिनी गर्भवती थी। पिछले वर्ष 2018 में दो अगस्त की सुबह उसने बच्चे को जन्म दिया था। सुरक्षित डिलीवरी के लिए आसाम से हेड महावत कालिका को भी बुलाया गया था। वर्ष 2020 दो अगस्त को उसका पहल जन्मदिन मनाया गया। इस बार भी कालागढ़ में शारीरिक दूरी का पालन करते हुए सीमित कर्मचारियों की संख्या में उसका जन्मदिन मनाया जाएगा।

सोमवार को सावन के अलावा उसकी मां कंचंभा को नहलाने के बाद सांवन का जन्मदिन मनाया जाएगा। विभागीय अधिकारियों ने बताया कि गेहूं के आटे में गुड़, बे्रड, कैले से मिलाकर पटेरा घास, दूब घास से निर्मित केक बनाया जा रहा है। सावन हाथी सबसे पहले उस केक को खाएगा। इसके बाद मौजूद बच्चों द्वारा अन्य हाथियों को भी केक खिलाया जाएगा।

कार्बेट के निदेशक राहुल ने बताया कि वन्य जीवों के संरक्षण की दिशा में यह अपने आप में एक नई पहल है। हर साल की भांति इस बार भी सावन के बर्थडे की तैयारी की गई है। हर साल कर्मचारी इस आयोजन को लेकर उत्साहित रहते हैं। आयोजन स्थल को रंगगिरंगे गुब्बारों से सजाया गया है।

chat bot
आपका साथी