चंपावत पहुंचे पर्यटन मंत्री सतपाल महराज ने कहा, मानसरोवर यात्रा के प्राचीनतम पड़ाव होंगे पुनर्जिवित

पिथौरागढ़ जिले में दो दिवसीय भ्रमण पर पहुंचे राज्य पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि कैलाश मानसरोवर यात्रा देशवासियों के लिए आस्था का प्रतीक है। भारत चीन के संबंधों में आई खटस के चलते मानसरोवर यात्रा का अभी रद किया गया है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 17 Jan 2021 04:47 PM (IST) Updated:Sun, 17 Jan 2021 04:47 PM (IST)
चंपावत पहुंचे पर्यटन मंत्री सतपाल महराज ने कहा, मानसरोवर यात्रा के प्राचीनतम पड़ाव होंगे पुनर्जिवित
पिथौरागढ़ पहुंचे पर्यटन मंत्री सतपाल महराज ने कहा, मानसरोवर यात्रा के प्राचीनतम पड़ाव होंगे पुनर्जिवित

चम्पावत, जागरण संवाददाता : पिथौरागढ़ जिले में दो दिवसीय भ्रमण पर पहुंचे राज्य पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि कैलाश मानसरोवर यात्रा देशवासियों के लिए आस्था का प्रतीक है। भारत चीन के संबंधों में आई खटस के चलते मानसरोवर यात्रा का अभी रद किया गया है। पूर्व में जनपद चम्पावत में मानेश्वर, ऋषेश्वर मंदिर समेत कई क्षेत्र मानसरोवर यात्रा के प्राचीनतम पड़ाव रहे हैं। यात्रा शुरू होने के बाद इन प्राचीनतम पड़ावों को पुनर्जिवित किया जाएगा। इससे पूर्व मंत्री ने हेरिटेज सर्किट के तहत मां वाराही धाम में 15.81 करोड़ की लागत से हुए विकास कार्यों का लोकार्पण किया। 

रविवार को देवीधुरा के मां वाराही धाम में आयोजित कार्यक्रम में पर्यटन मंत्री सतपाल महाराज के पहुंचने पर लोगों ने जोरदार स्वागत किया। महिलाएं सिर पर कलश धारण कर मंत्री का स्वागत कर उन्हें मंच तक ले गई। जहां विधायक पूरन फत्र्याल समेत अन्य भाजपा कार्यकर्ताओं ने फूल मालाओं से उनका स्वागत किया। मंत्री महाराज ने कहा कि पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए रोपवे का निर्माण किया जा रहा है। पर्यटन एवं तीर्थाटन गतिविधियों को बढ़ावा देने के लिए स्थानीय पौराणिक महत्व के स्थलों को चिन्हित कर उन्हें सर्किट में शामिल करने की योजना पर कार्य किया जा रहा है। 

जनपद के पौराणिक क्रांतेश्वर महादेव को शिव सर्किट, नागनाथ मंदिर और गोरलचौड़ मैदान स्थित गोलज्यू मंदिर को नागराजा एवं गोलज्यू मंदिर और रमक के सूर्य मंदिर को नवग्रह सर्किट में शामिल किया गया है। उन्होंने बताया कि विभिन्न जनपदों में जल के संवर्धन और संरक्षण हेतु सिंचाई विभाग जलाशयों का निर्माण कर रहा है। टनकपुर के मां पूर्णागिरि धाम में रोपवे का निर्माण पीपीपी मोड पर किया जा रहा है। मंत्री सतपाल महाराज ने कहा कि लोगों की मांग पर देवीधुरा के मां वाराही धाम को जल्द पर्यटन सर्किट से जोड़ा जाएगा। जिससे आसपास के मोस्टमानू व रौलमेल के शिव मंदिर तक पर्यटक पहुंच सकेंगे। गैस एजेंसी की मांग पर मंत्री ने कहा कि वह जमीन उपलब्ध कराएं। उसके बाद गैस एजेंसी खोलने की कार्यवाही की जाएगी। 

महराज ने कहा कि हम आपके लक्ष्य को पूरा कर रहे हैं और आप हमारे लक्ष्य को पूरा करने में सहयोग दें। इससे पूर्व उन्होंने पार्टी कार्यकर्ताओं एव पदाधिकारियों से मुलाकात कर उनकी समस्याएं सुनी और अयोध्या में निर्माणाधीन भगवान श्री राम के भव्य मंदिर के लिए हर व्यक्ति से अंशदान करने की अपील की। कार्यक्रम के अंत में मंत्री ने डॉ. महेश चंद्र जोशी की मां वाराही पूजा विधि पर आधारित स्तुति संग्रह पुस्तिका का भी विमोचन किया। इस मौके पर केएमवीएल अध्यक्ष केदार जोशी, जिला पंचायत अध्यक्ष ज्योति राय, जीएम अशोक जोशी, प्रोजेक्ट सेल आफिसर सुनीता जोशी, सीडीओ राजेंद्र सिंह रावत, जिला पर्यटन अधिकारी लता बिष्ट, अध्यक्ष वाराही मंदिर कमेटी खीम सिंह लमगडिय़ा, संरक्षक लक्ष्मण सिंह लमगडिय़ा, मेला संयोजक विनोद प्रकाश गड़कोटी, ब्लॉक प्रमुख पाटी सुमनलता, मुकेश कलखुडिय़ा, ललित सिंह कुंवर, विजय बोहरा आदि मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी