आयुर्वेदिक औषधियों के सेवन व योग से संतोष ने कोरोना को हराया

जलसंस्थान के नैनीताल डिवीजन के अधिशासी अभियंता संतोष उपाध्याय का कहना है कि शरीर की रोगों से लडऩे के लिए प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं। इसके लिए नियमित रूप से काड़ा भाप व आयुर्वेदिक औषधियों का सेवन करें। इसके साथ ही योग कर शारीरिक रूप से स्वस्थ रहें।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 01 May 2021 05:25 PM (IST) Updated:Sat, 01 May 2021 05:25 PM (IST)
आयुर्वेदिक औषधियों के सेवन व योग से संतोष ने कोरोना को हराया
कई बार कोरोना संक्रमण के बावजूद लक्षण नहीं आते हैं। ऐसा ही उनके साथ हुआ था।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : कोरोना संक्रमण से जंग जीत चुके जलसंस्थान के नैनीताल डिवीजन के अधिशासी अभियंता संतोष उपाध्याय का कहना है कि शरीर की रोगों से लडऩे के लिए प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाएं। इसके लिए नियमित रूप से काड़ा, भाप व आयुर्वेदिक औषधियों का सेवन करें। इसके साथ ही योग कर शारीरिक रूप से स्वस्थ रहें।

अधिशासी अभियंता संतोष उपाध्याय डिवीजन के अंतर्गत आने वाले शहरों से लेकर दूरस्थ गांवों तक पेयजल व्यवस्था सुचारू करने में दिनरात जुटे रहते हैं। वह पिछले साल चार सितंबर को कोरोना पॉजीटिव हुए थे। पॉजीटिव रिपोर्ट आते ही वह नैनीताल स्थित एक होटल में 14 दिन तक आइसोलेट हुए। संतोष बताते हैं कि कई बार कोरोना संक्रमण के बावजूद लक्षण नहीं आते हैं। ऐसा ही उनके साथ हुआ था।

एटीआई में होने वाली ट्रेनिंग में शामिल होने के लिए उन्होंने आरटीपीसीआर टेस्ट कराया तो रिपोर्ट पाजीटिव आई। उन्होंने कहा कि आइसोलेशन के दौरान नकारात्मक विचारों को खुद पर हावी न होने दें। लोगों से कटने के बाद व्यक्ति हताश होता है, ऐसे में फोन के माध्यम से लगातार संपर्क बनाए रखें। जीवन की भागदौड़ में हम कई ऐसे काम नहीं कर पाते हैं, जिन्हें करने की मंशा रहती है। आइसोलेशन के समय ऐसे कामों को कर अपना मन लगाए रखें। इसके साथ ही जिन लोगों से बिना चाहे भी दूरी बनी रहती है, उनसे फोन पर वार्ता कर जीवन के उतार-चढ़ाव की बातें साझा करें। इसी तरह अपने साथ ही दूसरों को भी इस महामारी से बचने के लिए प्रेरित करें।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी