शहर के सामुदायिक शौचालय पर मिलेंगे सेनेटरी नैपकिन, ओडीएफ प्लस की श्रेणी में आएगा नगर निगम

तीन सुलभ शौचालयों पर सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगा दी हैं। इससे सफर करने वाली महिलाओं व युवतियों को शौचालय के पास ही सेनेटरी नैपकिन मिल जाएगी। महज पांच रुपये में यह सुविधा मिलेगी। उपयोग किए सेनेटरी नैपकिन का निस्तारण भी सुलभ शौचालयों पर कर सकेंगे।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 27 Jan 2021 07:54 PM (IST) Updated:Wed, 27 Jan 2021 07:54 PM (IST)
शहर के सामुदायिक शौचालय पर मिलेंगे सेनेटरी नैपकिन, ओडीएफ प्लस की श्रेणी में आएगा नगर निगम
शौचालयों के अपग्रेड होने के बाद नगर निगम हल्द्वानी खुले में शौच मुक्त की ओडीएफ प्लस श्रेणी में आ जाएगा।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : शहर के सार्वजनिक शौचालय अपग्रेड हो गए हैं। तीन सुलभ शौचालयों पर सेनेटरी नैपकिन वेंडिंग मशीन लगा दी हैं। इससे सफर करने वाली महिलाओं व युवतियों को शौचालय के पास ही सेनेटरी नैपकिन मिल जाएगी। महज पांच रुपये में यह सुविधा मिलेगी। उपयोग किए सेनेटरी नैपकिन का निस्तारण भी सुलभ शौचालयों पर कर सकेंगे। इसके लिए डिस्पोजल मशीन लगाई गई हैं। इससे जहां शहर को स्‍वच्‍छ करने में मदद मिलेगी वहीं नारियों को सशक्‍त बनाने में मदद मिलेगी। कई बार देर रात दुकानें खुली नहीं मिलती या पहुंच से दूर होती हैं। ऐसे में वेडिंग मशीन की काफी उपयोगिता साबित होगी।

नगर निगम के सहायक नगर आयुक्त गौरव भसीन ने बताया कि स्वच्छ भारत मिशन के तहत सुलभ शौचालयों को हाइटेक बनाया जा रहा है। शहर के तीन शौचालय से इसकी शुरुआत कर दी गई है। हल्द्वानी रोडवेज स्टेशन, भोटियापड़ाव टैक्सी स्टैंड व काठगोदाम रेलवे स्टेशन के पास स्थित सुलभ शौचालय में वेंडिंग मशीन शुरू हो गई है। सुलभ शौचालयों के अपग्रेड होने के बाद नगर निगम हल्द्वानी खुले में शौच मुक्त की ओडीएफ प्लस श्रेणी में आ जाएगा। नगर निगम के दावे के बाद क्वालिटी काउंसिल आफ इंडिया के विशेषज्ञ शहर का निरीक्षण कर चुके हैं। ओडीएफ प्लस की श्रेणी में आने से हल्द्वानी को स्वच्छता सर्वेक्षण में 300 अंक मिल जाएंगे।

chat bot
आपका साथी