सैनिक स्कूल घोड़ाखाल के पूर्व छात्र फोटोग्राफी की दुनिया में कर रहे नाम, डिज्नी से मिल चुका बेस्ट फोटोग्राफी का अवार्ड

बताया कि डिज्नी के लिए विश्व से चुनिंदा फोटोग्राफर का ही चयन होता है। उन्हें बेस्ट फोटोग्राफर 2019 के ख़िताब से नवाजा गया जो कि उनके लिए काफी गौरवशाली पल था। एक साल के कांटेक्ट पूरा करने के बाद वह पुनः स्वदेश लौटे।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Fri, 11 Jun 2021 09:15 PM (IST) Updated:Fri, 11 Jun 2021 09:15 PM (IST)
सैनिक स्कूल घोड़ाखाल के पूर्व छात्र फोटोग्राफी की दुनिया में कर रहे नाम, डिज्नी से मिल चुका बेस्ट फोटोग्राफी का अवार्ड
फोटोग्राफी का जुनून उन्हें डिज्नी अमेरिका ले गया, जहाँ उनकी फोटोग्राफी के लिए बेस्ट फोटोग्राफर चुना गया।

जागरण संवाददाता, भवाली (नैनीताल) : सैनिक स्कूल घोड़ाखाल से पढ़े छात्र सेना में ही नहीं बल्कि हर क्षेत्र में जाकर लोहा मनवाते हैं। विद्यालय में उन्हें इस तरह तैयार किया जाता है कि वह कोई भी क्षेत्र को चुने कामयाब ही होते हैं। ऐसे ही सैनिक स्कूल घोड़ाखाल के एक पूर्व छात्र नरेंद्र सिंह भी है, जो फैशन फोटोग्राफी के क्षेत्र में बेहतरीन कार्य कर रहे है। फोटोग्राफी का जुनून उन्हें डिज्नी अमेरिका ले गया, जहाँ उनकी फोटोग्राफी के लिए बेस्ट फोटोग्राफर चुना गया।

नरेंद्र सिंह 2013 में विद्यालय से पासआउट हुए। जिसके बाद उन्होंने नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ फैशन टेक्नोलॉजी (एनआईएफटी) में दाखिला लिया। कोर्स पूरा करने के बाद उन्होंने वर्ष 2018 में वांडर वैगन कंपनी में कंटेंट क्रिएटर के तौर पर कार्य किया। साथ ही अपनी फोटोग्राफी भी जारी रखी। इसी बीच उन्होंने अमेरिका की प्रसिद्ध कंपनी डिज्नी के लिए भी अप्लाई किया। नरेंद्र की फोटोग्राफी डिज्नी को पसंद आई और नरेंद्र को जॉब ऑफर कर दी। इस दौरान उन्हें दो प्रमोशन भी मिला। इस दौरान बेहतरीन फोटोग्राफी के लिए डिज्नी ने उन्हें बेस्ट फोटोग्राफर के अवार्ड से नवाजा गया।

इन दिनों कोरोना महामारी के कारण कर्फ्यू में भवाली स्थित एक रिसॉर्ट पहुँचे नरेंद्र बताते हैं कि सैनिक स्कूल घोड़ाखाल से पढ़ना उनके लिए गर्व की बात है। बताया कि डिज्नी के लिए विश्व से चुनिंदा फोटोग्राफर का ही चयन होता है। उन्हें बेस्ट फोटोग्राफर 2019 के ख़िताब से नवाजा गया, जो कि उनके लिए काफी गौरवशाली पल था। एक साल के कांटेक्ट पूरा करने के बाद वह पुनः स्वदेश लौटे। उन्होंने आइआइएम अहमदाबाद व निफ्ट दिल्ली में बच्चों को वर्कशाप में प्रशिक्षण दिया। इसी बीच उन्हें मशहूर वेब सीरीज को डायरेक्ट कर रहे कृष्णा व विनीत को असिस्ट करने का मौका भी मिला। यह उनके लिए काफी बेहतरीन अनुभव रहा है। उन्होंने बताया कि वह फैशन फोटोग्राफी में ही कामयाबी हासिल कर अपनी पहचान बनाना चाहते है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी