मुक्तेश्वर, धानाचूली की पत्ता गोभी 30 रुपये किलो, सहालग सीजन ने बढ़ाया सब्जियों का भाव

पहाड़ से हल्द्वानी मंडी में आलू के अतिरिक्त सबसे ज्यादा बंद या पत्ता गोभी पहुंच रही है। जिसे 30 रुपये किलो के हिसाब से फुटकर रेट पर बेचा जा रहा है। पत्ता गोभी की सबसे ज्यादा पैदावार नैनीताल जिले में मुक्तेश्वर धानाचूली खैरना गरमपानी आदि क्षेत्रों में हो रही है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sat, 20 Nov 2021 10:49 AM (IST) Updated:Sat, 20 Nov 2021 10:49 AM (IST)
मुक्तेश्वर, धानाचूली की पत्ता गोभी 30 रुपये किलो, सहालग सीजन ने बढ़ाया सब्जियों का भाव
मुक्तेश्वर, धानाचूली की पत्ता गोभी 30 रुपये किलो, सहालग सीजन ने बढ़ाया सब्जियों का भाव

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : पहाड़ी क्षेत्रों से हल्द्वानी मंडी में आलू के अतिरिक्त सबसे ज्यादा बंद या पत्ता गोभी पहुंच रही है। जिसे 30 रुपये किलो के हिसाब से फुटकर रेट पर बेचा जा रहा है। पत्ता गोभी की सबसे ज्यादा पैदावार नैनीताल जिले में मुक्तेश्वर, धानाचूली, खैरना, गरमपानी आदि क्षेत्रों में हो रही है। जहां से ताजी पैदावार मंडी में पहुंच रही है। जबकि मैदानी क्षेत्र की पत्ता गोभी 25 रुपये किलो के भाव ही बिक रही है। वहीं सहालग का सीजन शुरू होने के साथ सब्जियों के भाव फिर से बढऩे लगे हैं।

सब्जी भाव बढऩे का प्रमुख कारण एक बार बाजार का अच्छी तरह से खुल जाना भी बताया जा रहा है। सब्जी विक्रेता विलाल ने बताया कि दीवाली व छठ के अवकाश में घर गए लोग वापस लौट आए हैं। वहीं शादी-विवाह आदि का समय शुरू हो गया है। जिससे सब्जी की खपत बढ़ गई है। बाजार में कई सब्जियों के दाम 30 रुपये किलो के हिसाब से खरीदा जा सकता है। जिसमें लौकी, कद्दू, बंद गोभी, फूलगोभी, मूली व नया आलू मुख्य है।

महंगी सब्जियां

बाजार में इन दिनों बीन 120 रुपये किलो बिक रही है। मटर का दाम 100 रुपये, धनिया व हरी मेथी 70 रुपये किलो के भाव बेची जा रही है। प्याज, बैगन व पालक का दाम 40 रुपये प्रति किलो है। वहीं भिंडी का मौसम खत्म होने के कगार पर है। जिसे बाजार में 50 रुपये किलो के दाम में बेचा जा रहा है। व्यापारियों का कहना है कि सहालग का सीजन होने के चलते अभी सब्जी बाजार में दाम और ज्यादा बढऩे की संभावना बनी हुई है।

chat bot
आपका साथी