अल्मोड़ा में कोटेदारों का खाद्यान्न भंडार में हंगामा, गुस्साए 25 सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेताओं ने दिए त्यागपत्र

अब तक सरकार व शासन की ओर से मानदेय के मुद्दे पर सकारात्मक रुख न अपनाए जाने से आक्रोश भड़क उठा। सोमवार को कोटेदार नारेबाजी करते हुए माल रोड स्थित राजकीय खद्यान्न भंडार परिसर में जा धमके। प्रदर्शन कर हंगामा काटा।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Mon, 27 Sep 2021 04:42 PM (IST) Updated:Mon, 27 Sep 2021 04:42 PM (IST)
अल्मोड़ा में कोटेदारों का खाद्यान्न भंडार में हंगामा, गुस्साए 25 सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेताओं ने दिए त्यागपत्र
उन्होंने केरल व तमिलनाडु की भांति सरकारी राशन विक्रेताओं को मानदेय की वकालत की।

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा : मानदेय के लिए असहयोग आंदोलन पर अड़े कोटेदारों का धैर्य जवाब दे गया। लगातार कार्य बहिष्कार के बावजूद सरकार ने सुध न ली तो उन्होंने राजकीय खाद्यान्न भंडार में हल्ला बोला। नारेबाजी कर हंगामा काटा। घेराव व तकरार की आशंका में गोदाम प्रभारी कोटेदारों के धमकने से पहले ही खिसक लिए। इस पर प्रदर्शनकारियों ने शासन व सरकार के खिलाफ नारेबाजी कर गुबार निकाला। इधर उपेक्षा से आहत नगरीय क्षेत्र के 25 राशन विक्रेताओं ने सामूहिक इस्तीफे दे दिए हैं।

पर्वतीय सरकारी सस्ता गल्ला विक्रेता कल्याण समिति के आह्वान पर बीती एक सितंबर से जिलेभर के राशन विक्रेता कार्यबहिष्कार पर हैं। अब तक सरकार व शासन की ओर से मानदेय के मुद्दे पर सकारात्मक रुख न अपनाए जाने से आक्रोश भड़क उठा। सोमवार को कोटेदार नारेबाजी करते हुए माल रोड स्थित राजकीय खद्यान्न भंडार परिसर में जा धमके। प्रदर्शन कर हंगामा काटा। पता लगा कि गोदाम प्रभारी पहले ही कार्यालय से बाहर निकल गए। इस पर गुस्साए कोटेदारों ने सरकार विरोधी नारेबाजी तेज कर दी। प्रदर्शन के बीच धरना दिया गया। जिलाध्यक्ष संजय साह ने कहा कि बीते 27 दिनों से आंदोलन के बावजूद सरकार सुध नहीं ले रही है। उन्होंने केरल व तमिलनाडु की भांति सरकारी राशन विक्रेताओं को मानदेय की पुरजोर वकालत की। 

ये रहे मौजूद 

दिनेश गोयल, केसर सिंह खनी, भूपाल सिंह परिहार, अभय साह, विपिन तिवारी, प्रमोद पवार, पंकज कपिल, दीपक कपिल, नरेंद्र लाल साह, जगदीश चंद्र पाठक, आनंद सिंह, दीपा भंडारी, नारायण सिंह, हेमा देवी, पान सिंह सांगा, उमेश सिंह बिष्ट, संदीप नंदा, हेमा पांडे, सूरज सिराड़ी, प्रताप सिंह कनवाल, देवेंद्र सिंह चौहान आदि।

अब सामूहिक इस्तीफा देने का ऐलान 

प्रदर्शन के बाद खाद्यान्न भंडार से जुड़े 25 कोटेदारों ने समिति के कुमाऊं मंडल अध्यक्ष मनोज वर्मा को सौंपे। तय हुआ कि अब भी सरकार न चेती तो अगले चरण में जिले के अन्य क्षेत्रों से भी सामूहिक त्यागपत्र दिए जाएंगे। जिलाध्यक्ष संजय ने कहा कि विक्रेताओं को 30 हजार मानदेय संबंधी जीओ जब तक जारी नहीं किया जाता, असहयोग आंदोलन खत्म नहीं करेंगे। उन्होंने खाद्यान्न गोदामों व जिला पूर्ति कार्यालय में तालाबंदी का ऐलान भी किया। 

chat bot
आपका साथी