मैदान से कटा चम्पावत जिले का सड़क संपर्क, अब लोहाघाट-देवीधुरा-हल्द्वानी मार्ग भी मलबा आने से बंद

सुबह 11 बजे करीब वालिक से चार किमी पीछे देवीधुरा की ओर पहाड़ी का बड़ा हिस्सा गिरकर सड़क पर आ गया जिससे वाहनों की आवाजाही ठप हो गई। टनकपुर मार्ग बंद होने के कारण यात्री इसी वैकल्पिक मार्ग से बाया देवीधुरा होते हुए हल्द्वानी आदि स्थानों को जा रहे थे।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 05:55 PM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 05:55 PM (IST)
मैदान से कटा चम्पावत जिले का सड़क संपर्क, अब लोहाघाट-देवीधुरा-हल्द्वानी मार्ग भी मलबा आने से बंद
सड़क पर गिरे पेड़ को हटा दिया गया है। मलबा हटाने के लिए जेसीबी मशीन रवाना कर दी गई है।

जागरण संवाददाता, चम्पावत : चम्पावत-टनकपुर हाईवे बंद होने के बाद अब लोहाघाट-देवीधुरा-हल्द्वानी मार्ग भी मलबा आने से बंद हो गया है। इससे चम्पावत जिले का मैदानी क्षेत्रों से सड़क संपर्क पूरी तरह कट गया है। सुबह 11 बजे करीब वालिक से चार किमी पीछे देवीधुरा की ओर पहाड़ी का बड़ा हिस्सा गिरकर सड़क पर आ गया, जिससे वाहनों की आवाजाही ठप हो गई। टनकपुर मार्ग बंद होने के कारण यात्री इसी वैकल्पिक मार्ग से बाया देवीधुरा होते हुए हल्द्वानी आदि स्थानों को जा रहे थे। सड़क बंद होने से सड़क के दोनों और डेढ़ सौ से अधिक वाहन फंस गए हैं। लोहाघाट से हल्द्वानी जा रहे लोहाघाट ग्रामीण बैंक के प्रबंधक नरेश करायत ने बताया कि सूचना देने के बाद भी सड़क खोलने का काम शुरू नहीं किया गया है। जिससे यात्री परेशान हैं। आपदा प्रबंधन अधिकारी मनोज पांडेय ने बताया कि सड़क पर गिरे पेड़ को हटा दिया गया है। मलबा हटाने के लिए पाटी से जेसीबी मशीन रवाना कर दी गई है। जल्द सड़क को खोल दिया जाएगा।

देवीधुरा में हैरिटेज सर्किट भवन की सुरक्षा दीवार गिरी

देवीधुरा : शनिवार की सुबह हुई मूसलधार बारिश से देवीधुरा में हैरिटेज सर्किट योजना के तहत बने भवन की सुरक्षा दीवार ढह गई है। इससे भवन को खतरा पैदा हो गया है। दीवार का मलबा नीचे बने उद्यान सचल दल केंद्र के भवन के पीछे गिरने से उद्यान विभाग के भवन की दीवार में भी दरार आ गई है। इससे बारिश का पानी कार्यालय में भर गया है। जिससे कार्यालय एवं वहां रह रहे माली का सामान भी भीगकर खराब हो गया। बारिश से पूरे क्षेत्र में काफी नुकसान हुआ है। कई जगह काश्तकारों के उपजाऊ खेत कट गए हैं। देवीधुरा बाजार के लिए बनी धरगाड़ लिफ्ट पेयजल योजना गाद भरने के कारण तीन दिन से बंद है। इससे क्षेत्र की पेयजल आपूर्ति बाधित हो गई है। अत्यधिक बारिश से फसलों और सब्जी पौधों को भी नुकसान होने लगा है। बरसाती नाले उफान पर हैं। अभी भी बारिश का सिलसिला लगातार जारी है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी