टनकपुर की शारदा नदी में फिर शुरू हुई रिवर राफ्टिंग, कोविड के बाद बाद से बंद थी राफ्टिंग

टनकपुर की शारदा नदी में रिवर राफ्टिंग शुरू हो गई है। यहां राफ्टिंग वर्ष 2020 से नहीं हो पाई थी। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद द्वारा कोविड नियमों के अनुरूप राफ्टिंग शुरू करने की अनुमति दिए जाने के बाद एक बार फिर पर्यटक लहरों में अठखेलियां करते नजर आ रहे हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 02:41 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 02:41 PM (IST)
टनकपुर की शारदा नदी में फिर शुरू हुई रिवर राफ्टिंग, कोविड के बाद बाद से बंद थी राफ्टिंग
टनकपुर की शारदा नदी में फिर शुरू हुई रिवर राफ्टिंग, कोविड के बाद बाद से बंद थी राफ्टिंग

चम्पावत, जागरण संवाददाता : टनकपुर की शारदा नदी में रिवर राफ्टिंग शुरू हो गई है। कोरोना महामारी के कारण यहां राफ्टिंग वर्ष 2020 से नहीं हो पाई थी। उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद द्वारा कोविड नियमों के अनुरूप राफ्टिंग शुरू करने की अनुमति दिए जाने के बाद एक बार फिर पर्यटक शारदा नदी की लहरों में अठखेलियां करते नजर आ रहे हैं। यहां लाइफ इन एडवेंचर के जरिए राफ्टिंग कराई जा रही है।

टनकपुर की शारदा नदी में साहसिक पर्यटन विकास के तहत वर्ष 2015 में ऋषिकेश की तर्ज पर रिवर राफ्टिंग शुरू हुई थी। शुरूआती वर्षों में यहां राफ्टिंग के लिए काफी कम लोग पहुंचे लेकिन बाद में न केवल स्थानीय बल्कि बाहरी जिलों एवं राज्यों से आने वाले पर्यटकों ने भी राफ्टिंग का लुत्फ उठाना शुरू कर दिया। कोविड महामारी के बाद वर्ष 2020 से यहां राफ्टिंग नहीं हो पाई है। इससे पहले तक यहां नेपाल, बरेली, लखनऊ, देहरादून, दिल्ली, हल्द्वानी, खटीमा आदि स्थानों से आने वाले पर्यटक राफ्टिंग का आनंद उठाते रहे हैं।

लाइफ इज एडवेंचर राफ्टिंग केंद्र के संचालक विनय अरोरा उर्फ मौनी बाबा ने बताया कि शारदा नदी में फिर से राफ्टिंग शुरू कर दी गई है। बताया कि कोरोना से पूर्व 2019 के सीजन में उन्होंने लगभग 1350 से ज्यादा पर्यटकों को राफ्टिंग कराई थी। इस वर्ष के शुरुआत में अनलॉक अवधि में भी 50 से 60 पर्यटकों ने राफ्टिंग की, लेकिन बाद में लॉकडाउन से राफ्टिंग को भी रोकना पड़ा। उन्होंने बताया कि उत्तराखंड पर्यटन विकास परिषद ने 15 सितंबर से राफ्टिंग की अनुमति दे दी है, जो 30 जून 2022 तक प्रभावी रहेगी।

वर्तमान में उत्तराखंड और यूपी के विभिन्न जिलों से आने वाले पर्यटकों एवं मां पूर्णागिरि के दर्शन के लिए आने वाले श्रद्धालुओं को राफ्टिंग कराई जा रही है। रविवार को लखनऊ और बरेली से आए पर्यटकों को राफ्टिंग कराई गई। केंद्र संचालक ने बताया कि शारदा में रिवर राफ्टिंग सहित अन्य साहसिक खेलों की काफी अधिक संभावनाएं हैं, लेकिन इस दिशा में तेजी से प्रयास नहीं किए जा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी