23 की सुबह 8:40 बजे आ जाएगा पहले राउंड का परिणाम

लोकसभा चुनाव की मतगणना की तैयारियां तेज हो गई हैं। छह विधानसभा क्षेत्र वाले नैनीताल जिले में सबसे पहले लालकुआं और रामनगर विस क्षेत्र के नतीजे सामने आएंगे।

By Edited By: Publish:Sun, 19 May 2019 06:00 AM (IST) Updated:Sun, 19 May 2019 08:14 PM (IST)
23 की सुबह 8:40 बजे आ जाएगा पहले राउंड का परिणाम
23 की सुबह 8:40 बजे आ जाएगा पहले राउंड का परिणाम

हल्द्वानी, जेएनएन : लोकसभा चुनाव की मतगणना की तैयारियां तेज हो गई हैं। छह विधानसभा क्षेत्र वाले नैनीताल जिले में सबसे पहले लालकुआं और रामनगर विस क्षेत्र के नतीजे सामने आएंगे। कालाढूंगी विधानसभा क्षेत्र के परिणाम आने में सबसे अधिक समय लगेगा। निर्वाचन विभाग का कहना है कि सुबह 8.40 बजे तक पहले राउंड के परिणाम आ जाएंगे। मतगणना 23 मई को होनी है। जिला निर्वाचन अधिकारी वीके सुमन ने शनिवार को नगर निगम सभागार में मीडिया से रूबरू होते हुए मतगणना की रूपरेखा सामने रखी। उन्होंने कहा कि इस बार मीडिया कर्मियों व राजनीतिक दलों के लोगों को मतगणना पर स्थल भटकना नहीं पड़ेगा। निर्वाचन आयोग 'सुविधा काउंटिंग' एप पर चक्रवार परिणाम सार्वजनिक करेगा। एप पर अपडेट होने के बाद ही मीडिया को परिणाम जारी होंगे। मतदान के दिन प्ले स्टोर से यह एप डाउनलोड किया जा सकता है।

पारदर्शिता व त्रुटिरहित मतगणना के लिए मैनुअल सीट के साथ एमएस एक्सल पर डाटा फीडिंग होगी। दोनों के रिकॉर्ड मिलान होने के बाद डाटा जारी होगा। वार्ता दौरान सीडीओ विनीत कुमार, उप जिला निर्वाचन अधिकारी केएस टोलिया, सिटी मजिस्ट्रेट प्रत्यूष सिंह, एसडीएम विजयनाथ शुल्क आदि मौजूद रहे। चार बजे तक पूरी होगी मतगणना प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र की मतगणना के लिए 12-12 टेबल लगाई जाएंगी। लालकुआं व रामनगर विस क्षेत्र की मतगणना 12-12 राउंड में पूरी होगी। भीमताल, नैनीताल में 13, हल्द्वानी में 14 और कालाढूंगी विस क्षेत्र की मतगणना 16 चरण में पूरी होगी। एक राउंड की गिनती में 40 मिनट का समय लगेगा। अपराह्न 3 से 4 बजे तक मतगणना पूरी होगी। वीवीपैट से मिलान के बाद जारी होगा परिणाम आयोग के निर्देश पर इस बार प्रत्येक विधानसभा क्षेत्र के पांच-पांच बूथ के मत वीवीपैट की पर्ची से मिलान किए जाएंगे। जिला निर्वाचन अधिकारी ने बताया कि प्रत्येक बूथ के नाम की पर्ची बनेगी। लॉटरी में जो पांच नाम सामने आएंगे, उनकी पर्चियों का ईवीएम से मिलान होगा। एक बूथ की पर्चियों के मिलान में औसतन एक घंटा लगेगा। पांच बूथ के वोटों के मिलान में रात 9 से 10 बज सकता है। अंतिम परिणाम वीवीपैट के वोट के मिलान के बाद आरओ कार्यालय रुद्रपुर से जारी होगा। जिन मशीनों में क्लोज का बटन नहीं दबा है, उन मशीनों को पहले रख लिया जाएगा। बाद में आयोग की अनुमति के बाद ही मशीनों के मत गिने जाएंगे।

मंत्री, दर्जा मंत्री नहीं बन सकेंगे एजेंट
नैनीताल : पिछली बार तक मंत्री या दर्जा मंत्री प्रत्याशी के एजेंट के रूप में मतगणना स्थल पहुंच जाते थे। इस बार आयोग ने इस पर रोक लगाई है। बिना पास के कोई व्यक्ति मतगणना परिसर में नहीं जा पाएगा। इसके चलते सुरक्षा गार्ड वाले मंत्री जी भी मतगणना केंद्र नहीं जा पाएंगे। ऑब्जर्वर को छोड़कर अधिकारी व कर्मचारी भी मोबाइल फोन के साथ मतगणना कक्ष में प्रवेश नहीं कर सकेंगे। मतगणना केंद्र पर पुलिस का कड़ा पहरा एसएसपी सुनील कुमार मीणा ने कहा कि मतगणना केंद्र के चारों तरफ व भीतर पुलिस की चौकस निगरानी रहेगी। मोबाइल फोन व बिना पास कोई व्यक्ति मतगणना परिसर में प्रवेश नहीं कर पाएगा। सिविल पुलिस के अलावा पैरामिलिट्री फोर्स भी मौजूद रहेगा। ईवीएम मशीनों को मतगणना कक्ष के सामने ले जाते समय कड़ी सुरक्षा रहेगी।

यह भी पढ़ें : 23 की तैयारी : मतगणना से एक घंटे पहले होगा टेबल का आवंटन

यह भी पढ़ें : UP Lok Sabha Election Phase 7 Voting LIVE : 11 बजे तक 22.62 प्रतिशत मतदान

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप

chat bot
आपका साथी