coronavirus : जीबी पंत विवि में लॉकडाउन में भी जारी रहेंगे शोध कार्य, ऑनलाइन होगा मूल्यांकन

पंडित गोबिंद बल्लभ पन्त कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के कुलपति ने कहा कि लॉकडाउन में भी शोध कार्य होंगे।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 08 Apr 2020 03:02 PM (IST) Updated:Wed, 08 Apr 2020 03:02 PM (IST)
coronavirus : जीबी पंत विवि में लॉकडाउन में भी जारी रहेंगे शोध कार्य, ऑनलाइन होगा मूल्यांकन
coronavirus : जीबी पंत विवि में लॉकडाउन में भी जारी रहेंगे शोध कार्य, ऑनलाइन होगा मूल्यांकन

रुद्रपुर, जेएनएन : पंडित गोबिंद बल्लभ पन्त कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय के कुलपति ने कहा कि लॉकडाउन में भी शोध कार्य होंगे। उन्होंने शिक्षकों को शोध कार्यों को सुचारु रूप से बनाए रखने के लिए सक्रिय रहने को कहा। शोध कार्यों के मूल्यांकन व अन्य अध्ययन के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म यूज किया जाएगा।

विवि के कुलपति डॉक्टर तेज प्रताप ने ऑनलाइन शोध कार्यों की समीक्षा की। उन्होंने कहा कि कोरोना वायरस से देश में संकट पैदा हो गया है। विवि बन्द होने से शोध कार्य भी प्रभावित हुए । बीज उत्पादन का कार्य जो देश की जरूरत के हिसाब से विवि में बड़े स्तर पर किया जाता है, वह भी प्रभावित हुआ है। उन्होंने शोध कार्यों को इन कठिन परिस्थितियों में भी सुचारु रूप से चलाए रखने पर बल दिया । कहा कि ऐसी विषम परिस्थिति में शोध एवं बीज उत्पादन के कार्य देश के भविष्य और खाद्यान्न की आत्मनिर्भरता से जुड़े हैं। इसलिए इनकी पूरी सावधानी और पूरे मनोयोग से संचालन अनिवार्य है ।

उन्होंने निदेशक अनुसंधान डॉ अजीत नैन से शोध गतिविधियों में आ रही समस्याओं की जानकारी ली और हर समस्या के समाधान का मार्ग बताया । कहा कि आने वाले समय में गेहूँ तथा अन्य फसलों की कटाई की सुचारु व्यवस्था बनाने पर भी बल देते हुए कहा कि लाखों किसानों के लिए पैदा होने वाले इन बीजों का एक-एक दाना बचाने के लिए हमें प्रतिबद्ध रहना है ।

उन्होंने समस्त अधिसठाताओं एवं कुलसचिव डॉ ए. पी. शर्मा से नई परिस्थितियों में शैक्षणिक कैलेंडर परिवर्तित करने को कहा। जिससे उस अनुरूप आगे की कार्यवाही की जा सके । ऑन लाइन कक्षाओं की पहल की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि इससे शिक्षक समय की हुई क्षति की भारपाई कर लें। जिससे छात्रों का कम से कम नुक़सान हो । कुलपति ने कहा कि समय की मांग के अनुरूप हर सम्भव प्रयास किए जाएंगे।जिससे देश की कठिन घड़ी में विश्वविद्यालय अपने दायित्वों की पूर्ति भली-भाँति कर सके ।

यह भी पढें

जिम काॅर्बेट पार्क में हाथियों के लिए बनाए गए आइसोलेशन वार्ड, महावत नहीं जा सकेंगे घर 

क्वारंटाइन सेंटर में फांसी लगाकर खुदकशी करने के मामले में मजिस्ट्रेटी जांच के आदेश

आइसोलेट जमातियों ने घर के खाने और नाइट ड्रेस के लिए किया हंगामा 

chat bot
आपका साथी