यूएस नगर के गांवों में संक्रमितों की पहचान कर उपचार के लिए सीएमओ को भेजी जाएगी रिपोर्ट

यूएस नगर के गांवों में तैनात ग्राम प्रहरियों की मदद से पुलिस गांवों में रह रहे संक्रमितों की पहचान कर रिपोर्ट तैयार करेगी जो एसएसपी के माध्यम से मुख्य चिकित्साधिकारी तक पहुंचेगी और ग्रामीणों का उपचार शुरू किया जा सकेगा।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Wed, 19 May 2021 08:01 AM (IST) Updated:Wed, 19 May 2021 08:01 AM (IST)
यूएस नगर के गांवों में संक्रमितों की पहचान कर उपचार के लिए सीएमओ को भेजी जाएगी रिपोर्ट
यूएस नगर के गांवों में संक्रमितों की पहचान कर उपचार के लिए सीएमओ को भेजी जाएगी रिपोर्ट

रुद्रपुर, वीरेंद्र भंडारी : ग्रामीण क्षेत्रों में स्वास्थ्य व्यवस्थाओं के अभाव के बीच बढ़ रहे कोरोना केस चिंता का सबब बने हुए हैं। इसे देखते हुए पुलिस महकमा सतर्क हो गया है। गांवों में तैनात ग्राम प्रहरियों की मदद से पुलिस गांवों में रह रहे संक्रमितों की पहचान कर रिपोर्ट तैयार करेगी जो एसएसपी के माध्यम से मुख्य चिकित्साधिकारी तक पहुंचेगी और ग्रामीणों का उपचार शुरू किया जा सकेगा। इसके लिए एसएसपी ने थानाध्यक्षों को आदेश दे दिए हैं।

देशभर में रोजाना ही लाखों लोग कोरोना पॉजिटिव आ रहे हैं, जबकि हजारों की संख्या में मौत हो रही हैं। कोरोना संक्रमण पर रोक लगाने के लिए कोविड कफ्र्यू घोषित किया गया है। इस दौरान केवल आवश्यक वस्तुओं की दुकानों को ही खोलने की अनुमति है, लेकिन अब संक्रमण शहरों के बाद ग्रामीण क्षेत्रों में पैर पसारने लगा है। गांवों में बढ़ रहे कोरोना संक्रमितों की तादाद का देखते हुए पुलिस महकमा सतर्क हो गया है।

गांवों में संक्रमितों की पहचान कर समय से उपचार मिले, इसके लिए जिले के जसपुर, काशीपुर, बाजपुर, गदरपुर, दिनेशपुर, रुद्रपुर, किच्छा, सितारगंज, नानकमत्ता और खटीमा के ग्रामीण क्षेत्रों में तैनात ग्राम प्रहरियों की ड्यूटी लगाई जा रही है जो कोरोना संक्रमितों को चिह्नित कर रिपोर्ट थानाध्यक्ष के माध्यम से एसएसपी तक पहुंचाएंगे। इसके बाद रिपोर्ट मुख्य चिकित्साधिकारी को रिपोर्ट भेजकर आवश्यक कार्रवाई की जाएगी।

जिले में हैं 376 ग्राम पंचायत

यूएसनगर का अधिकांश भाग ग्रामीण क्षेत्र है। करीब 376 ग्राम पंचायत हैं। इन गांवों में 450 से अधिक ग्राम प्रहरियों की तैनाती की गई है। जिसे हर माह पुलिस महकमे से दो हजार रुपये दिए जाते हैं। ग्राम प्रहरी गांवों में शांति और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस की मदद करने के साथ ही हर छोटी बड़ी घटनाओं की सूचनाएं पुलिस तक पहुंचाते हैं। कोरोना संक्रमण काल में भी वह पुलिस गांवों में संक्रमितों का पता लगाने के लिए पुलिस के मददगार बनेंगे।

पुलिस के साथ ही ग्राम प्रहरियों की ड्यूटी लगाई

एसएसपी, यूएसनगर दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि गांवों में संक्रमितों की पहचान के लिए पुलिस के साथ ही ग्राम प्रहरियों की ड्यूटी लगाई जा रही है। थानाध्यक्षों को निर्देश दिए गए हैं कि थाना क्षेत्रों के गांव में किसी भी प्रकार की संक्रमण की दशा में उनका चेकअप कर वह उन्हें उचित उपचार की व्यवस्था कराएं। गांव में संक्रमण फैला हुआ है। लोग इलाज के लिए अस्पताल नहीं जा रहे हैं। इसकी रिपोर्ट सीएमएस को भेजी जाएगी।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी