हद्वानी के कालाढूंगी रोड पर हुए लीकेज की मरम्मत का काम शुरू

लोक निर्माण विभाग की अनुमति मिलते ही जल संस्थान ने लीकेज मरम्मत का काम शुरू करा दिया है। अधिशासी अभियंता ने बताया कि दोनों लीकेज बंद होने से काफी पानी की बर्बादी रुकेगी। इससे लाइन में पानी बढ़ने से कालाढूंगी रोड के कई इलाकों में जल संकट भी दूर होगा।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Fri, 26 Feb 2021 09:20 AM (IST) Updated:Fri, 26 Feb 2021 09:20 AM (IST)
हद्वानी के कालाढूंगी रोड पर हुए लीकेज की मरम्मत का काम शुरू
प्रयास है कि गर्मी का मौसम आने से पहले अधिक से अधिक लीकेज की मरम्मत करा ली जाए।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : गर्मियां शुरू होने के साथ ही जल संस्थान ने पानी की बर्बादी रोकने के लिए कार्यवाही शुरू कर दी है। कालाढूंगी रोड के दो बढ़े लीकेज मरम्मत के लिए जल संस्थान ने काम शुरू करवाया है। अगर ये कीलेज बंद हुए तो रोजाना हजारों लीटर पानी की बर्बादी रुकेगी। 

इस साल गर्मी समय से पहले शुरू हो गई है। इससे पानी की खपत बढ़ने लगी है। पानी की किल्लत का एक अहम कारण पेयजल लाइन में लीकेज की वजह से होने वाली पानी की बर्बादी भी है।अधिशासी अभियंता संजय श्रीवास्तव ने तीन दिन पहले कालाढूंगी रोड का दौरा करके लीकेज की जांच की थी। इस दौरान कालाढूंगी रोड पर जेल रोड चौराहा और बाईचांस मॉल के पास दो लीकेज चिन्हित किये गए। दोनों से सुबह से शाम तक काफी पानी की बर्बादी हो रही थी। इसके बाद अधिशासी अभियंता ने लीकेज मरम्मत के लिए सड़क काटने की अनुमति लोक निर्माण विभाग से मांगी।

लोक निर्माण विभाग की अनुमति मिलते ही जल संस्थान ने लीकेज मरम्मत का काम शुरू करा दिया है। अधिशासी अभियंता ने बताया कि दोनों लीकेज बंद होने से काफी पानी की बर्बादी रुकेगी। इससे लाइन में पानी बढ़ने से कालाढूंगी रोड के कई इलाकों में जल संकट भी दूर होगा। एक सप्ताह का समय लीकेज की मरम्मत में लगेगा। इसके बाद नैनीताल रोड के लीकेज चिन्हित कर मरम्मत कराई जाएगी। जल संस्थान का प्रयास है कि गर्मी का मौसम आने से पहले अधिक से अधिक लीकेज की मरम्मत करा ली जाए। जिससे लोंगो की पेयजल किल्लत दूर हो सके। 

लीकेज मरम्मत कार्य से लग रहा जाम

कालाढूंगी रोड पर वाहनों का दबाव काफी अधिक रहता है। जल संस्थान ने लीकेज मरम्मत के लिए सड़क का काफी अधिक हिस्सा खोद रखा है। वहीं अब वाहनों के गुजरने के लिए जगह कम पड़ रही है। इससे जाम की समस्या पैदा हो रही है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी