कुमाऊं विश्वविद्यालय परिसर व संबद्ध कॉलेजों में एडमिशन के लिए पंजीकरण 23 अगस्त तक

यूजीसी की ओर से तय समयावधि में कक्षाओं में पठन पाठन शुरू होना है। कुलपति प्रो. एनके जोशी ने बताया कि स्नातक व स्नातकोत्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 23 अगस्त निर्धारित की गई है।

Prashant MishraTue, 03 Aug 2021 06:11 AM (IST)
अलग-अलग पाठ्यक्रम के लिए अलग-अलग पंजीकरण आवेदन पत्र भरना होगा।

जागरण संवाददाता, नैनीताल : कुमाऊं विवि के परिसरों व संबद्ध कॉलेजों की स्नातक कक्षाओं व स्नातक पाठ्यक्रमों में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के प्रथम सेमेस्टर व वर्ष में प्रवेश प्रक्रिया जारी है। यूजीसी की ओर से तय समयावधि में कक्षाओं में पठन पाठन शुरू होना है। कुलपति प्रो. एनके जोशी ने बताया कि स्नातक व स्नातकोत्तर के पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण की अंतिम तिथि 23 अगस्त निर्धारित की गई है।

प्रवेश के लिए इच्छुक छात्रों को विवि की वेबसाइट मेें पंजीकरण शुल्क जमा किया जाना जरूरी है। प्रवेश पूरी तरह मेरिट सूची के आधार पर परिसर, महाविद्यालय व संस्थान स्तर पर किए जाएंगे। अलग-अलग पाठ्यक्रम के लिए अलग-अलग पंजीकरण आवेदन पत्र भरना होगा। जिन अभ्यर्थियों ने पूर्व में शैक्षणिक सत्र 2021-22 के लिए विवि के पोर्टल पर पंजीकरण किया है और अपनी समस्त सूचनाओं को पोर्टल पर अपडेट नहीं किया है, वह भी निर्धारित अंतिम तिथि तक पंजीकरण आवेदन पत्र को समस्त सूचनाओं सहित अपडेट कर सकते हैं।

अब तक 37 हजार पंजीकरण

कुमाऊं विवि के परिसरों व संबद्ध कॉलेजों में एडमिशन के लिए अब तक करीब 37 हजार छात्रों ने पंजीकरण करा लिया है। विवि का दावा है कि यह संख्या पंजीकरण की अंतिम तिथि 23 अगस्त तक 50 हजार पार कर जाएगी। बीए के लिए अब तक 12765, बीकॉम के लिए 4059, बीएससी मैथ्स ग्रुप के लिए 1027, जबकि बायो ग्रुप के लिए 2541 छात्रों ने पंजीकरण कराया है।

डीएसबी परिसर नैनीताल के लिए 4947, एमबीपीजी कॉलेज हल्द्वानी के लिए 10 हजार 473, पीएनजी कॉलेज रामनगर के लिए 2582, पीजी कॉलेज काशीपुर के लिए 3478, पीजी कॉलेज रुद्रपुर के लिए 4387 तथा एचएनबी पीजी कॉलेज खटीमा के लिए अब तक 3342 छात्र-छात्राओं द्वारा पंजीकरण किया गया है।

पीएचडी कोर्स वर्क के लिए शुल्क जमा करने की अंतिम तिथि अब सात अगस्त

कुमाऊं विवि ने वर्ष 2020 की प्री पीएचडी कोर्स वर्क की परीक्षा में शामिल होने वाले अभ्यर्थियों से परीक्षा आवेदन पत्र, कोर्स वर्क शुल्क व परीक्षा शुल्क ऑनलाइन जमा करने की अंतिम तिथि बढ़ाकर सात अगस्त कर दी है। यह तिथि पहले 31 जुलाई थी। निदेशक शोध प्रो. ललित तिवारी ने बताया कि कई अभ्यर्थियों ने ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से कोर्स वर्क शुल्क व परीक्षा शुल्क जमा नहीं किया है। इसलिए यह तिथि सात अगस्त तक बढ़ाई जा रही है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.