Nainital Weather Update : मौसम ने बदला रुख, बारिश और हिमपात का रेड अलर्ट

Nainital Weather Update गर्मी और उमस के बीच मौसम विभाग ने राज्य में रविवार को भारी बारिश और हिमपात का रेड अलर्ट घोषित किया है। साथ ही मौसम के इस मिजाज का जिलों पर पडऩे वाले प्रभाव और बचाव के लिए सलाह भी जारी की है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 07 Mar 2021 07:59 AM (IST) Updated:Sun, 07 Mar 2021 07:59 AM (IST)
Nainital Weather Update : मौसम ने बदला रुख, बारिश और हिमपात का रेड अलर्ट
Nainital Weather Update : मौसम ने बदला रुख, बारिश और हिमपात का रेड अलर्ट

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : Nainital Weather Update : गर्मी और उमस के बीच मौसम विभाग ने राज्य में रविवार को भारी बारिश और हिमपात का रेड अलर्ट घोषित किया है। साथ ही मौसम के इस मिजाज का जिलों पर पडऩे वाले प्रभाव और बचाव के लिए सलाह भी जारी की है।

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून की ओर से जारी पूर्वानुमान में बताया गया है कि रविवार को राज्य में उत्तरकाशी, चमोली, पिथौरागढ़ जिले में कहीं-कहीं भारी बारिश होने की संभावना है। इसके अलावा तीन हजार मीटर से अधिक ऊंचाई वाले क्षेत्रों में हिमपात की भी आशंका जताई है। कहा है कि पहाड़ी स्थानों में कहीं-कहीं ओलावृष्टि होने या आकाशीय बिजली गिरने की भी संभावना है। वहीं, कहीं-कहीं 30 से 40 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से झोंकेदार हवाएं भी चल सकती हैं!

यह पड़ेगा प्रभाव

3000 मीटर से ऊंचाई वाले क्षेत्रों में भारी हिमपात हो सकता है। जिससे बर्फ सड़कों पर यातायात में बाधा का कारण बन सकती है। बिजली और दूरसंचार की लाइनों को भी नुकसान हो सकता है। उत्तरकाशी, चमोली और पिथौरागढ़ जिले में भारी वर्षा की संभावना जताई गई है। जिसके चलते भू-स्खलन, चट्टान गिरने की घटना हो सकती है। साथ ही सड़कों पर चट्टान गिरने से आवाजाही ठप हो सकती है।

इन बातों का रखें ध्यान

भारी हिमपात और भारी बारिश वाले इलाकों में वाहन चलाते या वाहन में सफर करते समय सावधान रहें। मौसम अधिक खराब होने पर किसी तरह का खतरा मोल न लें।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी