Nainital Weather Update : नैनीताल समेत सात जिलों में आज ओलावृष्टि का रेड अलर्ट

Nainital Weather Update मौसम ने एक बार फिर कवरट बदलना शुरू कर दिया है। गर्मी और उमस से परेशान तराई और भाबर के लोगों के लिए मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून की ओर से जारी पूर्वानुमान काफी हद तक राहत दे सकता है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 23 Mar 2021 07:25 AM (IST) Updated:Tue, 23 Mar 2021 07:25 AM (IST)
Nainital Weather Update :  नैनीताल समेत सात जिलों में आज ओलावृष्टि का रेड अलर्ट
Nainital Weather Update : नैनीताल समेत सात जिलों में आज ओलावृष्टि का रेड अलर्ट

हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : Nainital Weather Update :  मौसम ने एक बार फिर कवरट बदलना शुरू कर दिया है। गर्मी और उमस से परेशान तराई और भाबर के लोगों के लिए मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून की ओर से जारी पूर्वानुमान काफी हद तक राहत दे सकता है। पूर्वानुमान में राज्य के पांच जिलों में मंगलवार को कहीं-कहीं ओलावृष्टि या आकाशीय बिजली गिरने का रेड अलर्ट घोषित किया गया। जबकि, मैदानी क्षेत्रों में कहीं-कहीं झोंकेदार हवाएं चलने की संभावना भी जताई गई है।

इन जिलों में मौसम का रेड अलर्ट

मौसम विज्ञान केंद्र देहरादून ने मंगलवार को गढ़वाल के दो और कुमाऊं के पांच जिलों में मौसम का रेड अलर्ट जारी किया है। जिसके अनुसार देहरादून, पौड़ी, नैनीताल, पिथौरागढ़, बागेश्वर, अल्मोड़ा और चम्पावत जिले में कहीं-कहीं ओलावृष्टि या आकाशीय बिजली की संभावना जताई गई है। मौसम विज्ञानियों ने इन जिलों में प्रशासन और लोगों से विशेष एहतियात बरतने को कहा है।

50 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से चलेगी हवा

मौसम विज्ञानियों की मानें तो पर्वतीय क्षेत्रों में ओलावृष्टि होने या मौसम में बदलाव के चलते मौसम काफी हद तक सुकून दे सकता है। पर्वतीय क्षेत्रों के मौसम का असर तराई और भाबर में भी देखने को मिलेगा। यहां मंगलवार को कहीं-कहीं तेज झोंकेदार हवाएं चल सकती हैं। जिसकी गति 40 से 50 किलोमीटर प्रति घंटे तक होगी। इससे उमस और गर्मी से राहत मिल सकती है। हालांकि, तेज झोंकेदार हवाएं चलने के दौरान पैदल या वाहनों से सफर करते समय एहतियात बरतने में ही भलाई है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी