मार्ग बंद होने से टीकाकरण के लिए नहीं पहुंच पा रहे मुनस्यारी के चार गांवों के लोग

एक तरफ कोविड टीकाकरण का महा अभियान चला है। दूसरी तरफ ग्रामीण विभागीय लापरवाही के चलते टीका लगाने केंद्र तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। विकास खंड मुनस्यारी के अंतर्गत दूरस्थ होकरा क्षेत्र के चार गांवों के ग्रामीण टीकाकरण करने तेजम केंद्र तक नहीं पहुंंच पा रहे हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 25 Jun 2021 05:53 PM (IST) Updated:Fri, 25 Jun 2021 05:53 PM (IST)
मार्ग बंद होने से टीकाकरण के लिए नहीं पहुंच पा रहे मुनस्यारी के चार गांवों के लोग
मार्ग बंद होने से टीकाकरण के लिए नहीं पहुंच पा रहे मुनस्यारी के चार गांवों के लोग

पिथौरागढ़, जागरण संवाददाता : एक तरफ कोविड टीकाकरण का महा अभियान चला है। दूसरी तरफ ग्रामीण विभागीय लापरवाही के चलते टीका लगाने केंद्र तक नहीं पहुंच पा रहे हैं। विकास खंड मुनस्यारी के अंतर्गत दूरस्थ होकरा क्षेत्र के चार गांवों के ग्रामीण टीकाकरण करने तेजम केंद्र तक नहीं पहुंंच पा रहे हैं। मार्ग खोलने के लिए अभी तक पहल नहीं किए जाने से ग्रामीणों में आक्रोश व्याप्त है।

मुनस्यारी का होकरा, खोयम, गोल, जर्थी अति दूरस्थ गांव हैं। इस गांव के लिए पीएमजीएवाइ के तहत सड़क बनी है। कक्कड़ सिंह बैंड से होकरा होते हुए नामिक तक निर्माणाधीन मार्ग होकरा, गोला तक बनी है । यह सड़क प्रतिवर्ष मानसून काल आते ही चार से पांच माह तक बंद रहती है। इतना ही नहीं साल भर अधिकांश दिनों तक यह मार्ग बंद रहता है। बीस किमी लंबे इस मार्ग के बंद रहने से ग्रामीणों को आवश्यक वस्तुओं सहित खाद्यान्न के लिए बीस किमी पैदल चलना पड़ता है। यह मार्ग बीते दिनों के बारिश से पूर्व ही आवाजाही के लिए बंद हो गया था।

होकरा, खोयम, गोला और जर्थी गांवों के ग्रामीणों का टीकाकरण केंद्र बीस किमी दूर तेजम बनाया गया है। जबकि पूर्व में ही ग्रामीणों ने होकरा में टीकाकरण केंद्र बनाने की मांग की थी। मार्ग बंद होने से ग्रामीण टीका लगाने तेजम तक नहीं आ पा रहे हैंं। इसकी जानकारी प्रशासन सहित पीएमजीएसवाइ धारचूला के अधिशासी अभियंता को दी जा चुकी है परंतु मार्ग खोलने की कार्यवाही अभी तक प्रारंभ नहीं हुई है। भाजपा मंडल अध्यक्ष तल्ला जोहार दीपू चुफाल ने कहा है कि मार्ग के अभाव में एक हजार की आबादी टीकाकरण से वंचित हो रही है। पीएमजीएसवाइ मार्ग नहीं खोल रहा है। उन्होंने दो दिन के भीतर मार्ग नहीं खोले जाने पर विभाग के खिलाफ उग्र आंदोलन की धमकी दी है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी