राशनकार्ड धारकों को इसी माह से मिलेगा 20 किलो राशन, खाद्य आपूर्ति मंत्री बंशीधर भगत ने दी जानकारी

मंत्री बंशीधर भगत ने कहा है कि राशन कार्ड धारकों को सरकार इसी माह से 10 किलो गेंहू व 10 किलो चावल मुहैया कराएगी। मुख्यमंत्री ने इसका आदेश जारी कर दिया है। सरकार ने गेहूं खरीद की तिथि 25 मई तक बढ़ाने का फैसला लिया है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Thu, 13 May 2021 06:40 AM (IST) Updated:Thu, 13 May 2021 01:55 PM (IST)
राशनकार्ड धारकों को इसी माह से मिलेगा 20 किलो राशन, खाद्य आपूर्ति मंत्री बंशीधर भगत ने दी जानकारी
मंत्री भगत ने खाद्य सचिव को इसके निर्देश दिए हैं।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : खाद्य आपूर्ति मंत्री बंशीधर भगत ने कहा है कि राशन कार्ड धारकों को सरकार इसी माह से 10 किलो गेंहू व 10 किलो चावल मुहैया कराएगी। मुख्यमंत्री ने इसका आदेश जारी कर दिया है। सरकार ने गेहूं खरीद की तिथि 25 मई तक बढ़ाने का फैसला लिया है। मंत्री भगत ने खाद्य सचिव को इसके निर्देश दिए हैं। 

सरकार ने गेहूं खरीद के लिए एक अप्रैल से 15 मई तक का समय तय किया था। कोरोना के कारण खरीद प्रभावित हुई है। किसानों की मांग को देखते हुए लालकुआं विधायक नवीन दुम्का ने खाद्य मंत्री बंशीधर भगत से तिथि बढ़ाने का अनुरोध किया था। कैबिनेट मंत्री भगत ने बताया कि पिछली बैठक में लिए गए निर्णय के अनुसार कोऑपरेटिव सोसाइटी का पिछले तीन साल से बकाया लेबर व ढुलाई चार्ज का 18 करोड़ रुपये भी इसी सप्ताह जारी किया जाएगा।

मंत्री ने कहा कि खाद्य व सहकारिता विभाग को गेहूं खरीद के लिए पर्याप्त धनराशि अवमुक्त कर दी गई है। रबी विपणन सत्र 2021-22 के तहत कुल 41121.19 मीट्रिक टन गेहूं की खरीद की गई है। कुमाऊं मंडल में 40536.34 व गढ़वाल में 584.85 मीट्रिक टन खरीद की गई है। खाद्य विभाग ने कुमाऊं में 17.88 करोड़ व सहकारिता विभाग ने 57.06 करोड़ की खरीद की है। जिसके सापेक्ष सहकारिता को 62 लाख व खाद्य विभाग को 60 करोड़ अवमुक्त कर दिया गया है। गढ़वाल में सहकारिता विभाग ने 199 मीट्रिक टन की खरीद की है। जिसका मूल्य 40 लाख रुपये है, जबकि तीन करोड़ अवमुक्त हो गए हैं।

अस्पताल को ग्लब्ज, सैनिटाइजर उपलब्ध कराने के निर्देश

कैबिनेट मंत्री बंशीधर भगत ने बुधवार को सीएचसी कोटाबाग का औचक निरीक्षण कर वैक्सीनेशन कार्य का जायजा लिया। मंत्री ने अस्पताल में दवाओं की उपलब्धता व मरीजों की जरूरत से संबंधित सामग्री के बारे में जानकारी ली। अस्पताल प्रबंधन ने ग्लब्ज व सैनिटाइजर की कमी की समस्या बताई। मंत्री ने सीएमओ से मोबाइल पर बात कर सैनिटाइजर व ग्लब्ज उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। स्थानीय लोगों की मांग पर अस्पताल में हड्डी रोग विशेषज्ञ की व्यवस्था करने को भी कहा। यहां एसडीएम गौरव चटवाल, सीएचसी प्रभारी ऐश्वर्या कांडपाल, प्रदेश कार्यकारणी सदस्य दीपा ढौंडियाल, हरीश ढौंडियाल, चंदन कपकोटी, विनोद ढौंडियाल, महेश पंत, विनोद बधानी, घनानंद सक्टा शामिल रहे।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी