मानव-वन्यजीव संघर्ष को रोकने के लिए बनाई रैपिड रिस्पास टीम

रामनगर तराई पश्चिमी वन प्रभाग में मानव वन्यजीव संघर्ष की घटनाएं रोकने के लिए रैपिड रिस्पांस टीम वजूद में आ गई। विभाग अब वन्यजीवों को रेस्क्यू करने के उपकरणों से लैस हो गया। अब विभाग को दूसरों के उपकरणों के भरोसे नहीं रहना पड़ेगा। विभाग ने सूचना देने के लिए कंट्रोल नंबर 8791281788 भी जारी किया है। शनिवार को विधायक दीवान सिंह बिष्ट ने फीता काटकर रैपिड रिस्पांस टीम को रवाना किया।

By JagranEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 05:48 AM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 06:17 AM (IST)
मानव-वन्यजीव संघर्ष को रोकने के लिए बनाई रैपिड रिस्पास टीम
मानव-वन्यजीव संघर्ष को रोकने के लिए बनाई रैपिड रिस्पास टीम

संस, रामनगर : रामनगर तराई पश्चिमी वन प्रभाग में मानव वन्यजीव संघर्ष की घटनाएं रोकने के लिए रैपिड रिस्पांस टीम वजूद में आ गई। विभाग अब वन्यजीवों को रेस्क्यू करने के उपकरणों से लैस हो गया। अब विभाग को दूसरों के उपकरणों के भरोसे नहीं रहना पड़ेगा। विभाग ने सूचना देने के लिए कंट्रोल नंबर 8791281788 भी जारी किया है। शनिवार को विधायक दीवान सिंह बिष्ट ने फीता काटकर रैपिड रिस्पांस टीम को रवाना किया।

रामनगर से ऊधमसिंह नगर तक फैले तराई पश्चिमी वन प्रभाग की सीमा से कई गाव सटे हुए हैं। ऐसे में यहा वन्यजीव आबादी में आ जाते हैं। नतीजतन मानव वन्यजीव संघर्ष की घटनाएं सामने आती है। ऐसे में वन्य जीव को रेस्क्यू करने के लिए उपकरणों की कमी खलती थी। ऐसे में डीएफओ हिमाशु बागरी की पहल पर अब विभाग ने रैपिड रिस्पांस टीम बना ली। रेस्कयू के दौरान अलग से एक वाहन, काम आने वाले उपकरण ट्रेंकुलाइजर गन, दवाइयां, ड्रोन, 50 कैमरा ट्रेप, मेटल डिटेक्टर, सुरक्षा शील्ड, हेलमेट, चार प्लास्टिक के बड़े जाल, गुलदार के लिए दस पिंजड़े, लंगूरों के लिए 14 पिंजड़े बनाए गए हैं। यह सभी सामान विभाग के कंट्रोल रूम में रखा गया है। कोई भी सूचना आने पर पाच कर्मचारी वाली रिस्पांस टीम को तत्काल मौके पर सामान के साथ भेजा जाएगा। इस दौरान विधायक दीवान सिंह बिष्ट व डीएफओ बागरी ने वन परिसर में आम्रपाली प्रजाति का पौधारोपण भी किया। डीएफओ ने बताया कि वन्यजीव के आबादी में आने से रोकने व उसे रेस्क्यू करने के लिए रिस्पांस टीम बनाई गई है। उपकरणों की खरीद कर ली गई है। सूचना मिलते ही टीम को कार्यवाही के लिए मौके पर भेजा जाएगा। इस दौरान रेंजर विपिन डिमरी, भाजपा नेता मदन जोशी, आशीष ठाकुर, पूरन नैनवाल, वन आरक्षी बृजमोहन रावत, विनोद जोशी, दयाल सिंह, मोहन चंद्र पाडे, जगदीश चौबे मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी