चम्पावत में कोविड नियमों का पालन करते हुए होगा रामलीला मंचन, मास्क लगाकर आएंगे दर्शक

संबंधित रामलीला कमेटियो ने इस बार मंचन करने का निर्णय लिया है। हालांकि लीला के दौरान कोरोना गाइड लाइन का पालन किया जाएगा। रामलीला देखने के लिए आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मास्क लगाकर आना होगा। लधियाघाटी के दुबचौड़ा बिरगुल एवं भिंगराड़ा की रामलीला काफी मशहूर है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Mon, 20 Sep 2021 05:53 PM (IST) Updated:Mon, 20 Sep 2021 05:53 PM (IST)
चम्पावत में कोविड नियमों का पालन करते हुए होगा रामलीला मंचन, मास्क लगाकर आएंगे दर्शक
निदेशक कृष्ण चन्द्र भट्ट ने बताया कि भिंगराड़ा की रामलीला काली कुमाऊं की प्रमुख सांस्कृतिक धरोहर है।

जागरण संवाददाता, चम्पावत : कोरोना संक्रमण के मामले कम होने के बाद इस बार जिले के विभिन्न स्थानों में शारदीय नवरात्र से रामलीला मंचन किया जाएगा। कोरोना संक्रमण के चलते गत वर्ष रामलीला का आयोजन रोकना पड़ा था। लधियाघाटी क्षेत्र के दुबचौड़, बिरगुल और भिंगराड़ा में दो साल बाद रामलीला का मंचन किया जाएगा।

संबंधित रामलीला कमेटियो ने इस बार मंचन करने का निर्णय लिया है। हालांकि लीला के दौरान कोरोना गाइड लाइन का पालन किया जाएगा। रामलीला देखने के लिए आने वाले प्रत्येक व्यक्ति को मास्क लगाकर आना होगा। लधियाघाटी के दुबचौड़ा, बिरगुल एवं भिंगराड़ा की रामलीला काफी मशहूर है। यहां आस-पास के ग्रामीण क्षेत्रों के अलावा दूर दराज से भी लोग रामलीला देखने पहुंचते हैं। भिंगराड़ा रामलीला कमेटी के निर्देशक कृष्ण चन्द्र ने बताया कि कोराना संक्रमण का प्रभाव कम होने के बाद इस बार भिंगराड़ा में दो वर्ष बाद पुन: रामलीला का आयोजन किया जाएगा। रविवार को लधियाघाटी में कमेटी ने बैठक का आयोजन कर रामलीला मंचन को लेकर मंथन किया गया।

अध्यक्ष गिरीश चन्द्र भट्ट ने बताया कि आयोजन में कोविड नियमों का पूरा पालन होगा। उधर बिरगुल रामलीला कमेटी के अध्यक्ष रमेश चंद्र जोशी ने बताया कि आठ दशक पुरानी बिरगुल की रामलीला कोरोना महामारी के कारण गत वर्ष नहीं हो पाई थी। इस बार यहां भी लीला का मंचन किया जाएगा। निदेशक कृष्ण चन्द्र भट्ट ने बताया कि भिंगराड़ा की रामलीला काली कुमाऊं की प्रमुख सांस्कृतिक धरोहर है। इस बार पात्रों और दर्शकों को मायूस नहीं होने दिया जाएगा। इधर चम्पावत, लोहाघाट, बनबसा, टनकपुर के ग्रामीण एवं नगरीय क्षेत्रों में रामलीला मंचन की तैयारियां की जा रही हैं। पहली नवरात्रि से लीला का मंचन शुरू हो जाएगा।

chat bot
आपका साथी