सरकार की 50 साल बाद किसानों को मजदूर बनाने की मंशा : टिकैत

सरकार की मंशा है कि देश को अमेरिका व चाइना रीजन में परिवर्तित करने के बाद कंपनियों में चीन के उत्पादों को टक्कर देने वाले उत्पाद तैयार करेगी। इससे किसान मात खा जाएंगे। टेंडर फार्मिंग के तहत बीज का उत्पादन खुद नहीं बल्कि संबंधित कंपनी कराएंगी।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Mon, 01 Mar 2021 08:00 PM (IST) Updated:Mon, 01 Mar 2021 08:00 PM (IST)
सरकार की 50 साल बाद किसानों को मजदूर बनाने की मंशा : टिकैत
सरकार की 50 साल बाद किसानों को मजदूर बनाने की मंशा : टिकैत

रुद्रपुर, जागरण टीम : सरकार की मंशा है कि देश को अमेरिका व चाइना रीजन में परिवर्तित करने के बाद कंपनियों में चीन के उत्पादों को टक्कर देने वाले उत्पाद तैयार करेगी। इससे किसान मात खा जाएंगे। टेंडर फार्मिंग के तहत बीज का उत्पादन खुद नहीं बल्कि संबंधित कंपनी कराएंगी। ऐसे में किसान बीज भी तैयार नहीं कर पाएंगे। दरअसल, सरकार की 50 साल बाद किसानों को मजदूर बनाने की मंशा है।

सोमवार को संयुक्त किसान मोर्चा के तत्वावधान में मोदी मैदान में आयोजित किसान महापंचायत को संबोधित करते हुए भारतीय किसान यूनियन के राष्ट्रीय प्रवक्ता राकेश टिकैत ने ये बातें कहीं। कहा कि सरकार किसानों को 10 साल पुराना ट्रैक्टर चलाने की अनुमति नहीं देगी।

88 गांवों में कामर्शियल विद्युत कनेक्शन लगेंगे। इससे किसानों पर आर्थिक बोझ बढ़ेगा। तीनों कृषि कानूनों से केंद्र सरकार कारपोरेट घरानों को फायदा पहुंचाना चाहती है। आने वाले 20 सालों में किसानों की जमीन पर कारपोरेट का कब्जा हो जाएगा। पहले केमिकल के प्रयोग से खेती कराएंगे, जिससे जमीन बंजर हो जाएगी। फिर इसी जमीन पर फैक्ट्रियां स्थापित कर उनमें किसानों से मजदूरी कराया जाएगा।

रुद्रपुर में तैनात रही पुलिस और पीएसी फोर्स

किसान महापंचायत को लेकर पुलिस और पीएसी चप्पे चप्पे पर तैनात रही। साथ ही खुफिया एजेंसियां भी सक्रिय रही। इस दौरान यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए किच्छा बाइपास रोड का रूट डायवर्ट किया गया था। सोमवार को एफसीआइ स्थित मैदान में किसानों की महापंचायत थी। इसे देखते हुए सुबह आठ बजे से ही पुलिस कर्मी ड्यूटी पर मुस्तैद हो गए। इसके लिए चार क्षेत्राधिकारी, 17 एचएसओ, एसओ, 36 उप निरीक्षक, 250 कांस्टेबल, 50 महिला कांस्टेबल, चार कंपनी पीएसी और दमकल कर्मी की डयूटी लगाई गई थी, जो डीडी चौक से कार्यक्रम स्थल तक जगह जगह तैनात रहे। इसके अलावा कार्यक्रम स्थल पर भी पुलिस कर्मी सतर्क रहे। एसएसपी दलीप सिंह कुंवर, एसपी सिटी ममता बोहरा भी कार्यक्रम स्थल पर मौजूद रहे। इस दौरान किच्छा बाईपास रोड को यातायात व्यवस्था बनाने के लिए डायवर्ट किया गया था। शाम चार बजे कार्यक्रम संपन्न होने के बाद ही किच्छा बाईपास रोड से यातायात संचालित हुई।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी