भारतीय हॉकी टीम की जीत पर क्‍या कहा सियोल ओलंपिक में टीम के गोलकीपर रहे राजेंद्र रावत ने, जानिए

1988 के कोरिया के सियोल ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम के गोलकीपर रहे नैनीताल निवासी राजेंद्र रावत ने जागरण से बातचीत करते हुए बोले तब हमारी टीम पांचवें स्थान पर रह गई थी इसका हमें आज भी मलाल है। वह हमारे लिए बहुत दुखद पल था।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 10:30 AM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 10:30 AM (IST)
भारतीय हॉकी टीम की जीत पर क्‍या कहा सियोल ओलंपिक में टीम के गोलकीपर रहे राजेंद्र रावत ने, जानिए
भारतीय हॉकी टीम की जीत पर क्‍या कहा सियोल ओलंपिक में टीम के गोलकीपर रह चुक राजेंद्र रावत ने, जानिए

नैनीताल, जागरण संवाददाता : टोक्यो ओलंपिक में भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने ओलंपिक में 41 साल बाद पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। 1980 के मास्को ओलंपिक में हॉकी टीम ने स्वर्ण पदक जीता था। तब के बाद हर ओलंपिक में टीम से पदक की उम्मीद होती थी, मगर बेहतरीन खेल के बाद भी हम पदक से चूक जाते थे। बेहतरीन खेल से ज्यादा महत्वपूर्ण पदक जीतना जरूरी है। 41 साल बाद भारतीय हॉकी टीम की किस्मत ने साथ दिया तो देशवासियों की दुआएं भी काम आईं। जर्मनी जैसी टीम से 3-1 से पिछड़ने के बाद शानदार कमबैक कर बराबरी फिर 5-4 से मैच जीतना अविस्मरणीय है। टीम के हर सदस्य ने बेहतरीन खेल दिखाकर करोडों भारतीयों को 41 साल बाद हॉकी में पदक की खुशी दी। इस जीत से राष्ट्रीय खेल को लेकर धारणा में सकारात्मक बदलाव की उम्मीद की जाने लगी है।

यह कहना है 1988 के कोरिया के सियोल ओलंपिक में भारतीय हॉकी टीम के गोलकीपर रहे नैनीताल निवासी राजेंद्र रावत का। जागरण से बातचीत करते हुए रावत बोले, तब हमारी टीम पांचवें स्थान पर रह गई थी, इसका हमें आज भी मलाल है। वह हमारे लिए बहुत दुखद पल था। तब से आज तक उन्हें ओलंपिक में पदक की हर बार उम्मीद होती थी मगर पदक का सूखा 41 साल बाद आज जाकर खत्म हुआ। वाकई आज का दिन शानदार है। अब इस ओलंपिक में पदक वाली जीत के बाद सरकारों, कॉरपोरेट के साथ ही खेल प्रेमियों का भी हॉकी को लेकर नजरिये में सकारात्मक बदलाव आने की उम्‍मीद है। अब इस बात की काफी संभावना है कि क्रिकेट की तरह हॉकी को लेकर सरकार निचले स्तर तक प्रतिभाओं को निखारने का काम करेगी। हॉकी इंडियन टीम को लेकर सोच बदलेगी। रावत बोले, पूरे मैच में पिछड़ने के बाद एक बार तो सांस अटक गई थी मगर टीम ने कमबैक कर इतिहास रच दिया। करोड़ों देशवासी इस पल का दशकों से इंतजार कर रहे थे।

chat bot
आपका साथी