Uttarakhand Weather News Update : पर्वतीय जिलों में रातभर होती रहीं रिमझिम बारिश, चोटियों पर हो रहा हिमपात

Uttarakhand Weather News Update नैनीताल जागरण संवाददाता उत्‍तराखंड में दिसंबर से ठंड शुरू हो जाती है। तापमान तेजी से नीचे गिरता है। जिसका असर भी दिखने लगा है। कुमाऊं में मौसम का मिजाज बदल चुका है। आसमान में बादलों का घेरा है।

Skand ShuklaFri, 03 Dec 2021 08:01 AM (IST)
Uttarakhand Weather News Update : पर्वतीय जिलों में रातभर होती रहीं रिमझिम बारिश, चोटियों पर हो रहा हिमपात

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : Uttarakhand Weather News Update : नैनीताल जागरण संवाददाता : उत्‍तराखंड में दिसंबर से ठंड शुरू हो जाती है। तापमान तेजी से नीचे गिरता है। जिसका असर भी दिखने लगा है। कुमाऊं में मौसम का मिजाज बदल चुका है। आसमान में बादलों का घेरा है। पिथौरागढ़, बागेश्‍वर और चंपावत में रातभर रिमझिम बारिश होती रही। नैनीताल में दिन में बारिश हुई और अब भी बारिश की संभावना बनी हुई है। पिथौरागढ़ और बागेश्‍वर में ऊंची चोटियों पर हिमपात हो रहा है। बागेश्वर में रातभर हुई रिमझिम बारिश, गेहूं और मसूर की फसल के लिए बेहतर साबित होगी।

दिसंबर से ठंड की शुरुआत होने लगती है। हालांकि दिसंबर की अपेक्षा जनवरी में अधिक ठंड रहती है। हल्द्वानी समेत तराई वाले इलाकों में दिसंबर में शून्य डिग्री तक पारा पहुंचने लगता है। गुरुवार को हल्द्वानी के आसपास हल्की बूंदाबांदी हुई। मौसम विभाग ने पांच दिसंबर के बाद तापमान में कमी आने के साथ ठंड बढने की संभावना जताई है। मौसम विभाग के मुताबिक पिछले 10 वर्षों में दिसंबर का न्यूनतम तापमान शून्य से दो डिग्री के बीच रहा है। सर्वाधिक ठंडा दिसंबर 2018 में रहा। तब 29 दिसंबर को पारा माइनस 0.3 डिग्री पहुंच गया था।

नैनीताल में 10 डिग्री रिकार्ड हुआ तापमान

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना कम दबाव का क्षेत्र कुमाऊं के लिए उम्मीद लेकर आया है। हल्द्वानी समेत समूचे कुमाऊं में गुरुवार को बादल छाए रहे। हल्द्वानी में दोपहर बाद बूंदाबांदी हुई। हल्द्वानी का अधिकतम तापमान 24.2 डिग्री व न्यूनतम 16.6 डिग्री दर्ज किया गया। नैनीताल का अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 19.0 डिग्री व 10.0 डिग्री रहा।

आज अधिकतर जगहों पर छाए रहेंगे बादल

मौसम विभाग ने शुक्रवार को भी बादल छाए रहने और कुछ जगहों पर हल्की बारिश होने की संभावना जताई है। शनिवार को मौसम से राहत मिल सकती है। राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि पांच व छह दिसंबर को कुमाऊं के पर्वतीय क्षेत्रों में फिर से बादल छाने की संभावना है। विशेषकर कुमाऊं मंडल के पिथौरागढ़ जिले में कहीं कहीं पर बूंदाबांदी या हल्की बारिश हो सकती है। साढ़े तीन हजार मीटर से ऊंचाई वाली चोटियों पर हिमपात होने की संभावना है। मौसम विज्ञानी सिंह ने बताया कि पांच दिसंबर के बाद तापमान में गिरावट आने से ठंड में वृद्धि हो सकती है।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.