कुमाऊं में महीने के पहले और आखिरी मंगलवार को थाना दिवस में सुनी जाएंगी जनता की शिकायतें

जनवरी से हर माह पहले व अंतिम मंगलवार को कुमाऊंभर में थाना दिवस शुरू किया जाएगा। पुलिस के जिले से लेकर रेंज के अफसर थाने में बैठ शिकायतों को सुनेंगे।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 12 Dec 2019 12:28 PM (IST) Updated:Thu, 12 Dec 2019 12:28 PM (IST)
कुमाऊं में महीने के पहले और आखिरी मंगलवार को थाना दिवस में सुनी जाएंगी जनता की शिकायतें
कुमाऊं में महीने के पहले और आखिरी मंगलवार को थाना दिवस में सुनी जाएंगी जनता की शिकायतें

ल्द्वानी, जेएनएन : जनवरी से हर माह पहले व अंतिम मंगलवार को कुमाऊंभर में थाना दिवस शुरू किया जाएगा। पुलिस के जिले से लेकर रेंज के अफसर थाने में बैठ जनता की समस्याएं व शिकायतें सुनकर उनका निस्तारण करेंगे। जिस थाने में दिवस मनाया जाएगा, उसकी जानकारी पूर्व में मुनादी कराकर लोगों को दी जाएगी। इससे थाना व चौकी स्तर पर लोगों की समस्याएं नहीं सुनने की शिकायतों का समाधान हो जाएगा। बुधवार को दैनिक जागरण के प्रश्न पहर में दर्जनों लोगों की समस्याएं व शिकायतें पहुंचने पर डीआइजी जगत राम जोशी ने यह निर्णय लिया है।

डीआइजी ने दैनिक जागरण कार्यालय पहुंचकर फोन पर लोगों की समस्याएं सुनीं। स्कूलों के खुलने व बंद होते समय छेड़छाड़ व जाम की समस्या आने पर डीआइजी ने कहा कि दोनों समयों पर स्कूलों के बाहर अनिवार्य रूप से पुलिस बल तैनात रहेगी। सभी जिलों के कप्तानों को इसके लिए निर्देश जारी किए जा रहे हैं। पुलिस व जनता के बीच संवाद बढ़ाने, सुरक्षा की भावना जागृत करने के लिए पुलिस सारथी बनाए जा रहे हैं। हर बीट के प्रभारी को 10-10 सारथी बनाने का लक्ष्य दिया गया है। सारथी को पुलिस की ओर से परिचय पत्र दिया जा रहा है। इससे गली-मोहल्ले व गांवों में होने वाली छोटी-छोटी सूचनाएं पुलिस तक पहुंचने में मदद मिलेगी और अपराधों में कमी आएगी। नशामुक्ति के लिए विशेष अभियान चलाने के साथ ही हर जिले में एंटी ड्रग्स टास्क फोर्स गठित की गई है। लगातार मादक पदार्थों के तस्करों को सलाखों के पीछे पहुंचाया जा रहा है।

महिलाएं 1090 पर करें शिकायत

डीआइजी ने कहा कि महिलाओं, युवतियों व छात्राओं की सुरक्षा के लिए 1090 नंबर शुरू किया गया है। स्कूलों में जागरूकता अभियान चलाकर छात्राओं को महिलाएं के अधिकार, कानून, सुरक्षा व शिकायत करने के तरीके बताए जा रहे हैं।

ऑपरेशन स्माइल में ढूंढे 30 लापता बच्चे

डीआइजी ने बताया कि लापता किशोर-किशोरियों को ढूंढने के लिए कुमाऊं मंडल के सभी जिलों में ऑपरेशन स्माइल चलाया जा रहा है। मंडल में अब तक 30 लापता बच्चों को ढूंढकर परिजनों के पास सकुशल पहुंचाया जा रहा है। मानव तस्करी पर भी पुलिस की नजर टिकी हुई है।

रात एक से पांच बजे तक थाना व चौकी पुलिस करेगी गश्त

डीआइजी ने कहा कि सर्द रातों में चोरी की घटनाएं अधिक बढ़ जाती हैं। इस पर अंकुश लगाकर बदमाशों को सलाखों के पीछे पहुंचाने के लिए रणनीति बनाई गई है। सभी थानों के वाहन व चौकी के गश्ती दल रात एक बजे से अपने-अपने क्षेत्र में पेट्रोलिंग करेंगे। जिला स्तरीय अफसरों को पेट्रोलिंग का औचक निरीक्षण कर मुस्तैदी जांचने के लिए निर्देशित किया गया है।

कुमाऊं में खुलेंगे 12 नए थाने व 35 चौकियां

डीआइजी ने बताया कि कुमाऊं मंडल के जिलों में कुल 12 नए थाने व 35 चौकियां खोलने की कार्यवाही चल रही है। मुख्यालय से अनुमति मिलते ही थाने-चौकी खोले जाएंगे। नैनीताल जिले में धारी व खनस्यूं में नया थाना व खैरना व पीरूमदारा चौकी को उच्चीकृत कर थाना बनाया जाएगा। अल्मोड़ा में धौलछीना, पिथौरागढ़ में गणाईगंगोली, बसंतकोट, देवलथल, पांखू व क्वीटी में नए थाने खोले जाएंगे। चम्पावत में बाराकोट में नया थाना व चल्थी चौकी को उच्चीकृत कर थाना बनाया जाएगा।

हल्द्वानी में हर सप्ताह चार दिन सुनेंगे जनसमस्याएं

डीआइजी ने बताया कि वह सप्ताह में चार दिन हल्द्वानी स्थित कैंप कार्यालय में जनसमस्याएं और शिकायतें सुनेंगी। सोमवार से गुरुवार तक कैंप कार्यालय में सुनवाई होगी। उन्होंने लोगों से सीधे उनके कार्यालय आकर अपनी परेशानी बताने की अपील की।

इन चार जिलों में खोली जाएंगी नई चौकियां

जनपद नैनीताल

रौसिला, धानाचूली, ओखलकांडा, क्वारब, हल्दूचौड़, बिंदुखत्ता

जनपद अल्मोड़ा

बाड़ेछीना, पनुवानौला, भनौली, खूंट, दौलाघाट, स्याल्दे, ताड़ीखेत, बग्वालीपोखर, हरडा, सराईखेत, मानिला, बमस्यूं

जनपद पिथौरागढ़

गुरना, चंडाक, बरम, आदिचौरा, दूनाकोट, जमतड़ी, बुंगली, खिरमांडे, मर्तोली

जनपद बागेश्वर

भतडिय़ा, बोहाला, बालीघाट, पौड़ीधार, घिघरतोला, दफोट, पिंगलो, जखेड़ा

chat bot
आपका साथी