ज्योलिकोट से गरमपानी तक सुरक्षात्मक कार्य होंगे दुरुस्त, 98 लाख रुपये से टलेगा हाईवे पर खतरा

ज्योलीकोट से खैरना तक खस्ताहालत में पहुंच चुके सुरक्षात्मक कार्यो की हालत में सुधार को 98 लाख रुपये की स्वीकृति मिल चुकी है। बकायदा निविदाएं भी आमंत्रित कर दी गई हैं। अब हाईवे पर सुरक्षात्मक कार्य चाक-चौबंद करने को कवायद शुरु हो गई है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 11:50 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 11:50 AM (IST)
ज्योलिकोट से गरमपानी तक सुरक्षात्मक कार्य होंगे दुरुस्त, 98 लाख रुपये से टलेगा हाईवे पर खतरा
क्रश बैरियर, पैराफिट व अन्य सुरक्षात्मक कार्यों को दुरुस्त करने के साथ ही नए निर्माण भी किए जाएंगे।

संवाद सहयोगी, गरमपानी : अल्मोड़ा हल्द्वानी हाईवे पर लगातार बिगड़ते हालातों के बीच आखिरकार एनएच विभाग ने सुध ले ली है। ज्योलीकोट  से खैरना तक खस्ताहालत में पहुंच चुके सुरक्षात्मक कार्यो की हालत में सुधार को 98 लाख रुपये की स्वीकृति मिल चुकी है। बकायदा निविदाएं भी आमंत्रित कर दी गई हैं। अब हाईवे पर सुरक्षात्मक कार्य चाक-चौबंद करने को कवायद शुरु हो गई है।

 हाईवे पर लगातार दुर्घटनाओं का ग्राफ बढ़ता ही जा रहा है। कई स्थानों पर सुरक्षात्मक कार्य ना होने या खस्ताहाल पड़े होने से वाहन हाईवे से सीधे खाई की ओर गिर जा रहे हैं। जिस कारण कई लोगों की मौत भी हो चुकी है वहीं कई लोग गंभीर रूप से चोटिल भी हो चुके हैं पर अब रक्षात्मक कार्यों को दुरुस्त करने के लिए एनएच विभाग ने कदम उठा लिया है। सड़क वह भूतल मंत्रालय से करीब 98 लाख रुपये की स्वीकृति भी मिल गई है। अब ज्योलीकोट से खैरना तक जगह जगह खस्ता हालत में पड़े क्रश बैरियर,  पैराफिट व अन्य सुरक्षात्मक कार्यों को दुरुस्त करने के साथ ही नए निर्माण भी किए जाएंगे।

खास बात यह है कि भवाली से गरमपानी तक कई स्थानों पर सबसे अधिक सुरक्षात्मक कार्य बदहाल हालत में है ऐसे में विभागीय अधिकारी भवाली से गरमपानी तक सबसे अधिक फोकस करेंगे।विभागीय अधिकारियों ने दावा किया है कि सुरक्षात्मक कार्यों को दुरुस्त करने के बाद दुर्घटनाओं में भी कमी आएगी। फिलहाल निविदाएं भी आमंत्रित कर दी गई हैं। एनएच विभाग के सहायक अभियंता एमसी जोशी के अनुसार विभाग से 98 लाख रुपरे की स्वीकृति मिलने के बाद निविदा प्रक्रिया शुरू कर दी गई है। कहा कि जल्द ही सुरक्षात्मक कार्य शुरू कर दिए जाऐंगे।

बारह करोड़ से बनेंगे चार सेतु

ज्योलिकोट से खैरना तक बनने वाले चार पुलों के लिए भी बारह करोड़ की स्वीकृति मिली है। टेंडर आमंत्रित कर दिए गए हैं पर एन वक्त पर कोरोना संक्रमण से किसी भी ठेकेदार ने अभी निविदा में हिस्सा नहीं लिया है। विभागीय अधिकारियों के अनुसार  निविदा की तारीख आगे बढ़ा दी गई हैं। जल्द ही टेंडर प्रक्रिया पूरी होने के बाद रामगाढ़, दो पाखी तथा भूमियाधर समेत चार पुलो का कार्य भी शुरू करा दिया जाएगा। नए पुल बन जाने से हाईवे पर आवाजाही करने वाले यात्रियों को जाम से भी निजात मिल सकेगी।

रंग लाई जागरण मुहिम

क्रश बैरियर तथा पैराफिटो की बदहाल स्थिति का मुद्दा "दैनिक जागरण" ने हमेशा से प्रमुखता से उठाया।  बकायदा मुहिम चला संबंधित विभाग के अधिकारियों को खस्ताहालत में पहुंच चुके सुरक्षा कार्यो की याद दिलाई। विभागीय अधिकारियों ने प्रस्ताव बनाकर सड़क व भूतल मंत्रालय नई दिल्ली को भेजा और स्वीकृति भी मिल गई। व्यापारी नेता गोधन सिंह बर्गली, रघुराज सिंह, महेंद्र सिंह, लक्ष्मण सिंह, गणेश कुमार आदि लोगों ने जनहित के मुद्दों को प्रमुखता से प्रकाशित करने पर " दैनिक जागरण" का आभार व्यक्त किया है ।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी