प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कनालीछीना के उच्चीकरण के ल‍िए मांगे गए प्रस्ताव

पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष किशन भंडारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को ज्ञापन सौंप कर पीएचसी का उच्चीकरण कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने की मांग की है। मुख्य चिकित्साधिकारी ने इसके लिए प्रभारी चिकित्साधिकारी से प्रमाण के साथ आख्या भेजने के निर्देेश दिए हैं।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Fri, 30 Jul 2021 03:42 PM (IST) Updated:Fri, 30 Jul 2021 03:42 PM (IST)
प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कनालीछीना के उच्चीकरण के ल‍िए मांगे गए प्रस्ताव
मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एचसी पंत ने प्रभारी चिकित्साधिकारी कनालीछीना को पत्र भेज कर आख्या प्रस्तुत करने को कहा है ।

जागरण संवाददाता, पिथौरागढ़ : प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र कनालीछीना के उच्चीकरण की मांग मुखर हो चुकी है। पूर्व जिला पंचायत अध्यक्ष किशन भंडारी ने मुख्य चिकित्साधिकारी को ज्ञापन सौंप कर पीएचसी का उच्चीकरण कर सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र बनाने की मांग की है। मुख्य चिकित्साधिकारी ने इसके लिए प्रभारी चिकित्साधिकारी से प्रमाण के साथ आख्या भेजने के निर्देेश दिए हैं।

इस मांग पर मुख्य चिकित्साधिकारी डा. एचसी पंत ने प्रभारी चिकित्साधिकारी कनालीछीना को पत्र भेज कर अपनी आख्या प्रस्तुत करने को कहा है । सीएमओ ने प्रभारी चिकित्साधिकारी से पीएचसी के उच्चीकृत किए जाने किए जाने हेतु निर्धारित प्रारू प पर भेजने को कहा है।आपीएचएस के मानकों के अनुसार परीक्षण करते हुए स्पष्ट आख्या भेजने के निर्देश दिए हैं। इस आख्या के तहत लाभान्वित होने वाली जनसंख्या का ब्यौरा क्षेत्र के बीएलओ और बीडीओ से पुष्टि कराने तथा संबंधित अन्य किसी उपकेंद्र, पीएचसी, चिकित्सा इकाई से लाभान्वित होने और नहीं होने ,इनकी दूरी को सक्षम अधिकारी से पुष्टि करा कर प्रमाण पत्र प्राप्त कर अपनी संस्तुति के साथ भेजने को कहा है।

इस संबंध में पूर्व जिपं अध्यक्ष किशन भंडारी ने कहा है कि कनालीछीना विकास खंड के मुख्यालय के साथ -साथ विकास खंड का केंद्र बिंदु है। यहां पर भवन भी तैयार है। उन्होंने कहा है कि कनालीछीना हाइवे से लगा है। हाइवे में पिथौरागढ़ से धारचूला 96 किमी की दूरी में कोई भी सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र नहीं है। गंभीर रोगियों , घायलों को नेपाल सीमा से लेकर कनालीछीना तक के लोगों को उपचार के लिए जिला मुख्यालय पिथौरागढ़ ले जाना पड़ता है। कनालीछीना में सीएचसी बनने पर गंभीर रोगियों सहित क्षेत्र की जनता को सुविधा मिलेगी।

chat bot
आपका साथी