बेसिक शिक्षा में प्रमोशन के मामले अब ज्यादा दिनों तक नहीं लटकाए जा सकेंगे

बेसिक शिक्षा में प्रमोशन के मामले अब ज्यादा दिनों तक नहीं लटकाए जा सकेंगे। इनके निस्तारण के लिए प्रत्येक तीन माह में शिकायत निवारण समिति की बैठक होगी। साथ ही अलग अलग पद के लिए नोडल भी नामित कर दिए गए हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 23 Oct 2020 10:12 AM (IST) Updated:Fri, 23 Oct 2020 10:12 AM (IST)
बेसिक शिक्षा में प्रमोशन के मामले अब ज्यादा दिनों तक नहीं लटकाए जा सकेंगे
बेसिक शिक्षा में प्रमोशन के मामले अब ज्यादा दिनों तक नहीं लटकाए जा सकेंगे

हल्द्वानी, जेएनएन : बेसिक शिक्षा में प्रमोशन के मामले अब ज्यादा दिनों तक नहीं लटकाए जा सकेंगे। इनके निस्तारण के लिए प्रत्येक तीन माह में शिकायत निवारण समिति की बैठक होगी। साथ ही अलग अलग पद के लिए नोडल भी नामित कर दिए गए हैं।

बेसिक शिक्षा विभाग में प्रमोशन के मामले लंबे समय तक लटके रहे। जिसके चलते 2018 में न्यायालय में इस संबंध में जनहित याचिका दायर की गई। न्यायालय द्वारा सुनाए गए फैसले के बाद शिक्षा महानिदेशालय ने प्रमोशन के संबंध में निदेशालय को निर्देश जारी किए। इधर प्रारम्भिक शिक्षा निदेशक आरके कुंवर ने प्रमोशन के संबंध में आदेश जारी किया है जिसमें कहा गया है कि प्रमोशन मामले में शिकायत निवारण समिति की बैठक प्रत्येक तीन माह में कराई जाए। जिसके बाद प्रत्येक माह में एक दिन मामलों की समीक्षा कर शासन और महानिदेशालय को अवगत कराने को कहा है।

समिति के पदेन नोडल नामित किए

शिकायत निवारण समिति में प्रमोशन के अलग अलग मामलों के लिए पदेन नोडल अधिकारी बना दिये गए हैं। प्रधानाध्यापक, सहायक अध्यापक के प्रमोशन में मुख्य शिक्षा अधिकारी नोडल होंगे। वरिष्ठ सहायक के प्रमोशन में अपर निदेशक (बेसिक), प्रधान सहायक, प्रशासनिक अधिकारी, वरिष्ठ प्रशासनिक अधिकारियों के मामले में निदेशक प्रारंभिक शिक्षा व मुख्य प्रशासनिक अधिकारियों के प्रमोशन में महानिदेशक नोडल होंगे।

chat bot
आपका साथी