गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त होंगे प्राध्यापक : मंत्री धन सिंह रावत

राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डा. धन सिंह रावत ने कहा है कि प्राध्यपकों को गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त किया जाएगा। इस संबंध में विवि को साफ निर्देश दिए गए हैं। रजिस्ट्रार व पूर्णकालिक परीक्षा नियंत्रक की भी तैनाती की जाएगी।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 20 Jan 2021 08:20 PM (IST) Updated:Wed, 20 Jan 2021 08:20 PM (IST)
गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त होंगे प्राध्यापक : मंत्री धन सिंह रावत
कुमाऊं विवि के प्राध्यापकों के 83 पदों पर नियुक्ति के लिए एक माह के भीतर विज्ञप्ति जारी कर दी जाएगी।

जागरण संवाददाता, नैनीताल : उच्च शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार डा. धन सिंह रावत ने कहा है कि प्राध्यपकों को गैर शैक्षणिक कार्यों से मुक्त किया जाएगा। इस संबंध में विवि को साफ  निर्देश दिए गए हैं। रजिस्ट्रार व पूर्णकालिक परीक्षा नियंत्रक की भी तैनाती की जाएगी। कुमाऊं विवि की संपत्ति पर अवैध कब्जे शासन व जिला प्रशासन के सहयोग से हटाए जाएंगे और गड़बड़ी करने वालों को छोड़ा नहीं जाएगा। इसके अलावा कुमाऊं विवि में डा. भीमराव आंबेडकर और पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर पीठ की स्थापना की जाएगी, जहां सेमिनार-गोष्ठियां होंगी।

बुधवार को कुमाऊं विवि प्रशासनिक भवन में समीक्षा बैठक के बाद पत्रकारों से वार्ता करते हुए डा. रावत ने कहा कि विवि को विकास कार्यों के लिए 20 करोड़ की रकम खर्च होगी। पांच करोड़ विवि के पास उपलब्ध है। कुमाऊं विवि के प्राध्यापकों के 83 पदों पर नियुक्ति के लिए एक माह के भीतर विज्ञप्ति जारी कर दी जाएगी। पूरे राज्य में विश्वविद्यालयों में प्राध्यापकों के रिक्त तीन सौ पदों पर भी नियुक्तियां होंगी। इससे रोजगार सृजन के साथ विवि का शैक्षणिक माहौल सुधरेगा। कुमाऊं विवि के साथ अन्य विश्विद्यालयों में 15-20 रोजगारपरक पाठ्यक्रम शुरू होंगे। जो प्राध्यापक-कर्मचारी अत्यधिक बीमार हैं, काम करने में अक्षम हैं, या लापरवाह हैं, उन्हें स्वैच्छिक सेवानिवृत्ति दी जाएगी। कुमाऊं विवि से 25 विश्वविद्यालयों का करार किया जाएगा।

एक सवाल के जवाब में मंत्री ने साफ किया कि प्राध्यापकों को अनिवार्य रूप से पांच घंटा पढ़ाना ही होगा। प्रोफेसर को गैर शैक्षणिक कार्य नहीं करने दिया जाएगा। इस अवसर पर कुलपति प्रो. एनके जोशी आदि मौजूद थे।

समय पर परीक्षाएं व एक माह में घोषित करें परिणाम

उच्च शिक्षा राज्य मंत्री स्वतंत्र प्रभार ने कुमाऊं विवि प्रशासन के साथ बैठक भी ली औ निर्देश दिए कि समय पर परीक्षाएं कराने के साथ ही एक माह के अंदर परीक्षा परिणाम भी घोषित होना चाहिए। नेशनल एकेडमिक डिपोजिट्री में छात्रों की अंकतालिका व प्रमाणपत्रों की उपलब्धता भी सुनिश्चित हो।

कहा कि दीक्षांत समारोह प्रतिवर्ष होना चाहिए, इसमें मितव्ययिता का विशेष ध्यान रखा जाए और साथ ही कार्पस फंड के लिए भी विश्वविद्यालय प्रयास करें। उन्होंने ए-प्लस ग्रेड प्राप्त करने एवं राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेम वर्क में अग्रिम स्थान प्राप्त करने के लिए कुलपति प्रो. एनके जोशी की ओर से शुरू किए गए नवाचारों एवं प्रयासों की सराहना की और कहा कि विवि को नया परिसर शीघ्र दिया जाएगा। बैठक में प्रो. बीएस बिष्ट, प्रो. एलएम जोशी, प्रो. पीसी कविदयाल, प्रो. एचसीएस बिष्ट, प्रो. राजीव उपाध्याय, प्रो. ललित तिवारी, प्रो. विजया रानी ढौंडियाल, प्रो. एससी सती, प्रो. एमएस मावड़ी, प्रो. अर्चना नेगी साह, एलआर आर्य आदि मौजूद थे। वह नैना देवी मंदिर भी गए और नैनीताल क्लब में पार्टी कार्यकर्ताओं की बैठक ली।

chat bot
आपका साथी