नवंबर से कम हो जाएगी नैनीताल में जाम की समस्‍या, डीआइजी ने बनाया ये प्‍लान

विश्व प्रसिद्ध नैनीताल में ट्रैफिक जाम की समस्या नवंबर से काफी हद तक कम हो जाएगी। पर्यटकों के वाहन तल्लीताल चुंगी पर पहुंचेंगे तो वहां पर स्थापित बारकोड उसे रीड कर जीपीआरएस में रूट मैप दर्शाते हुए स्वत ही नगर की खाली पार्किंग तक ले जाएगा।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 26 Sep 2021 08:21 AM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 08:21 AM (IST)
नवंबर से कम हो जाएगी नैनीताल में जाम की समस्‍या, डीआइजी ने बनाया ये प्‍लान
नवंबर से कम हो जाएगी नैनीताल में जाम की समस्‍या, डीआइजी ने बनाया ये प्‍लान

दीप चंद्र बेलवाल, हल्द्वानी : विश्व प्रसिद्ध नैनीताल में ट्रैफिक जाम की समस्या नवंबर से काफी हद तक कम हो जाएगी। पर्यटकों के वाहन तल्लीताल चुंगी पर पहुंचेंगे तो वहां पर स्थापित बारकोड उसे रीड कर जीपीआरएस में रूट मैप दर्शाते हुए स्वत: ही नगर की खाली पार्किंग तक ले जाएगा। डीआइजी ने मास्टर प्लान तैयार कर एसएसपी को एक माह तक विशेष अभियान चलाकर कार्रवाई के निर्देश दिए हैं।

नैनीताल में हर साल लाखों देसी-विदेशी पर्यटक भ्रमण के लिए आते हैं। शहर में वाहनों का दबाव अधिक होने पर हर तरफ जाम की समस्या पैदा हो जाती है। पीक सीजन में नौबत यह आ जाती है कि बड़े वाहनों को हल्द्वानी व कालाढूंगी में रोकना पड़ता है। डीआइजी डा. नीलेश आनंद भरणे ने जाम मुक्त शहर बनाने के लिए नया प्लान तैयार किया है। उन्होंने एसएसपी को निर्देश दिए हैं कि अक्टूबर में यातायात व्यवस्था को सुधारने के लिए विशेष अभियान चलाए जाने की आवश्यकता है।

तल्लीताल चुंगी बूथ के पास नगर में प्रवेश करने वाले वाहनों को बारकोड व जीपीआरएस के माध्यम से नगर में स्थित खाली पार्किंग तक ले जाने की व्यवस्था की जाए। इसके अलावा जो वाहन शहर में अनावश्यक रूप से चक्कर लगाते हैं, उन्हें चिह्नित किया जाए। यदि कोई वाहन तीन से अधिक चक्कर लगाएगा तो वह सीसीटीवी कैमरे के माध्यम से कंट्रोल रूप में रिफलेक्ट हो जाएगा।

ये व्यवस्था करने के दिए निर्देश

तल्लीताल चुंगी पर पर्ची काटने के दौरान वाहनों की लंबी कतार लग जाती है। इस व्यवस्था को फास्टैग के तहत डिजिटल किया जाए। शनिवार, रविवार व पर्यटन सीजन के दौरान टैक्सी स्टैंड शहर से बाहर रखा जाए। शहर के बाहर बनाए गए टैक्सी स्टैंड से नैनीताल शहर तक शटल सेवा व ई-रिक्शों का संचालन किया जा सकता है। होटलों व दुकानों के सामने पार्क हो रहे वाहनों को हटाया जाए। इनके वाहनों के लिए पार्किंग की सुविधा सुनिश्चित कराई जाए। जिला प्रशासन से समन्वय स्थापित कर नगर क्षेत्र में दो पार्किंग व नो वेटिंग का बोर्ड लगाया जाए। संकरे स्थानों पर हुए अतिक्रमण को भी खाली कराया जाएगा।

जाम की समस्या सुधारने की कवायद

डीआइजी डा. नीलेश आनंद भरणे ने बताया कि नैनीताल में ट्रैफिक जाम की समस्या को सुधारने की कवायद की जा रही है। अक्टूबर में पुलिस, प्रशासन, नगर पालिका व पीडब्लूडी के साथ मिलकर अभियान चलाया जाएगा। कमियों को ढूंढकर यातायात व्यवस्था सुधारी जाएगी।

chat bot
आपका साथी