जलभराव से निजात के लिए कारगर प्लान तैयार करें अधिकारी : डीएम

जिलाधिकारी ने क्षतिग्रस्त पेयजल और विद्युत लाइनों की शीघ्र मरम्मत कर आपूर्ति बहाल करने बंद पड़ी सड़कों को खोलने के कार्य में तेजी लाने को कहा। उन्होंने तहसील स्तर से मुवावजे की रिपोर्ट भी तलब की। सभी प्रकार के मुवावजे का निपटारा जल्द से जल्द करने के निर्देश दिए।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Wed, 27 Oct 2021 11:51 PM (IST) Updated:Wed, 27 Oct 2021 11:51 PM (IST)
जलभराव से निजात के लिए कारगर प्लान तैयार करें अधिकारी : डीएम
मलेरिया तथा डेंगू सीजन को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग को इस दिशा में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए।

जागरण संवाददाता, चम्पावत : जिलाधिकारी विनीत तोमर ने बुधवार को टनकपुर तहसील में अधिकारियों की बैठक ली। उन्होंने पिछले दिनों अतिवृष्टि से क्षेत्र में हुए नुकसान का जायजा लिया। अधिकारियों को जलभराव से निजात के लिए पुख्ता प्लान तैयार करने और उसके अनुरूप कार्य करने के निर्देश दिए। उन्होंने आपदा प्रभावितों को समय पर क्षतिपूर्ति देने और नुकसान का वास्तविक आकलन करने को कहा।

   जिलाधिकारी ने क्षतिग्रस्त पेयजल और विद्युत लाइनों की शीघ्र मरम्मत कर आपूर्ति बहाल करने, बंद पड़ी सड़कों को खोलने के कार्य में तेजी लाने को कहा। उन्होंने तहसील स्तर से मुवावजे की रिपोर्ट भी तलब की। सभी प्रकार के मुवावजे का निपटारा जल्द से जल्द करने के निर्देश एसडीएम हिमांशु कफल्टिया को दिए। उन्होंने कहा कि आपदाग्रस्त क्षेत्रों में से मिट्टी तथा मलबा हटाने के लिए भी युद्ध स्तर पर कार्य किया जाए। आपदाग्रस्त क्षेत्रों में अक्सर आपदा के बाद बीमारियों का खतरा बना रहता है। इसलिए ऐसे स्थानों पर एंटी लार्वा तथा फांगिंग की जाए। उन्होंने मलेरिया तथा डेंगू सीजन को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग को इस दिशा में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए।

अधिकारियों से कहा कि आपदा संकट के समय सभी विभागों को आपस में समन्वय स्थापित करते हुए लोगों की दिनचर्या को सामान्य करने की जरूरत है। किसी भी अधिकारी को लापरवाही के लिए बख्सा नहीं जाएगा। डीएम ने सभी पात्र लोगों तक राशन किट तथा कम्बल जैसी मूलभूत सुविधाओं को तुरंत पहुंचाने के निर्देश दिए। बैठक में नगर पालिका अध्यक्ष विपिन कुमार, एआरटीओ रश्मि भट्ट, श्रम प्रवर्तन अधिकारी मीनाक्षी भट्ट,  ईओ राहुल कुमार सिंह, कोतवाल हरपाल सिंह, सीएमएस डॉ जीएस तिवारी, तहसीलदार पिंकी आर्य सहित उर्जा निगम, जल संस्थान, सिंचाई विभाग के अधिकारी मौजूद रहे।

chat bot
आपका साथी