Coronavirus Vaccination in Nainital : पहाड़ से तराई तक कोरोना से जंग को अभियान जारी, लाभार्थी स्‍वदेशी टीके पर महसूस कर रहे गौरव

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा वीडियो कांफ्रेंसिंग से शुरुआत करने के बाद ही पूरे कुमाऊं में टीकाकरण की शुरुआत हो गई। सीमांत के जिले पिथौरागढ़ से लेकर नैनीताल व तराई के ऊधमसिंह नगरटीके लगाए जा रहे हैं। लाभार्थियों ने कहा- स्‍वदेशी टीके पर गौरव महसूस करने की बात कही।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Sat, 16 Jan 2021 10:06 AM (IST) Updated:Sat, 16 Jan 2021 07:05 PM (IST)
Coronavirus Vaccination in Nainital : पहाड़ से तराई तक कोरोना से जंग को अभियान जारी, लाभार्थी स्‍वदेशी टीके पर महसूस कर रहे गौरव
पहला चरण पूरा होने के 28 दिन बाद दूसरा टीका लगाया जाएगा।

जागरण टीम, हल्द्वानी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश व्यापी कोरोना टीकाकरण के महाअभियान की वीडियो कांफ्रेंसिंग से शुरुआत करने के बाद ही पूरे कुमाऊं में टीकाकरण की शुरुआत हो गई। सीमांत के जिले पिथौरागढ़ से लेकर नैनीताल व तराई के ऊधमसिंह नगरटीके लगाए जा रहे हैं। अधिकांश जिलों में स्वास्थ्य विभाग के शीर्ष पदाधिकारियों को टीके लगाए गए। वहीं पर चम्पावत में पहला टीका सफाईकर्मी को लगाया गया।

महिला आयोग की उपाध्यक्ष ज्योति शाह मिश्रा ने हल्द्वानी राजकीय महिला अस्पताल स्थित कोविड वैक्सीनेशन सेंटर पहुंचकर तैयारियों का जायजा लिया। इस दौरान उन्होंने वैक्सीनेशन को पहुंचे कर्मचारियों से बातचीत की और कहा कि निसंकोच कोविशील्ड का टीका लगाएं और दूसरों को भी इसके लिए प्रेरित करें। उन्होंने कहा कि किसी तरह की अफवाह में ना आएं। टीकाकरण पूरी तरह सुरक्षित है।

सीएमओ डॉक्टर भागीरथी जोशी ने बताया कि अब तक वैक्सीन के सभी पात्र लोगों को चिन्हित कर लिया गया है शाम 5 बजे तक टीकाकरण का अभियान चलेगा। उन्होंने बताया कि फिलहाल रिएक्शन होने का कोई समाचार कहीं से नहीं मिला है।

टीका लगाने के बाद डॉक्टर अरुण जोशी ने बताया कि टीकाकरण से  डरने की जरूरत नहीं है।  टीका पूरी तरह सुरक्षित है हर किसी को ऐसे लगाना चाहिए । राजकीय  मेडिकल कॉलेज के टीकाकरण सेंटर में मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ सीपी भैसोडा, जिला प्रतिरक्षण अधिकारी डॉ अजय शर्मा, अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ रश्मि पंच सहित पुलिस एवं प्रशासन के अधिकारी उपस्थित रहे।

नैनीताल में टीकाकरण अभियान की शुरुआत बीडी पांडे अस्पताल से हुई। यहां पर प्रमुख चिकित्सा अधीक्षक डा. केएस धामी को पहला टीका लगाया गया। वहीं हल्द्वानी मेडिकल कालेज में पहला टीका एमएस डा. अरुण जोशी व दूसरा डा. अतुल सक्सेना को लगाया गया। इसके अलावा हल्द्वानी महिला अस्पताल में 12 बजे शुरू हुए टीकाकरण अभियान में मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डा. ऊषा जंगपानी को पहला टीका लगाया गया।

तराई के ऊधमसिंह नगर के रुद्रपुर में पहला टीका एसीएमओ डा. हरेंद्र मलिक को पहला टीका लगा। इसके अलावा दूसरा व तीसरा टीका क्रमश: डा. आरडी भट्ट और फार्मासिस्ट एचसी पोखरिया को लगाया गया। वहीं बाजपुर के सीएचसी केंद्र पर पहला टीका आयुर्वेदिक चिकित्सक डा. मुन्नी नगरकोटी को लगाया गया।

सीमांत के पिथौरागढ़ पहला टीका सीएमओ डा. एचसी पंत को लगाया गया। उधर, चम्पावत में शानदार पहल हुई यहां पर पहला टीका पर्यावरण मित्र विपिन कुमार तो टनकपुर में सफाईकर्मी दीपक को पहला टीका लगाया गया। वहीं दूसरा टीका अनीता राय को लगाया गया।

टीका लगने के बाद किया जा रहा अवलोकन

सभी टीकाकरण केंद्रों पर आब्जर्वेशन रूम में बिठाया गया है। वैक्सीनेशन के बाद उसका कोई साइड इफेक्ट तो नहीं हो रहा। लाभार्थी को कैसा महसूस हो रहा। चक्कर या उल्टी आदि की शिकायत तो नहीं आदि का अवलोकन करने के लिए उन्हें केंद्र के आब्जर्वेशन केंद्र पर रखा गया है। उन्हें आधा घंटा देखने के बाद घर जाने दिया जा रहा है। कोरोना टीका लगने वाले सभी लाभार्थियों को प्रमाण पत्र भी दिए जा रहे हैं।

कुमाऊं में विधिवत चल रहा टीकाकरण : स्वास्थ्य निदेशक

कुमाऊं की स्वास्थ्य निदेशक डॉ शैलजा भट्ट ने महिला अस्पताल स्थित कोविड वैक्सीनेशन सेंटर का निरीक्षण किया। इस दौरान उन्होंने कहा कुमाऊं में वैक्सीनेशन विधिवत चल रहा है। उन्होंने कहा कि हम गौरवान्वित हैं कि भारत स्वदेशी टीका लगा रहा है। टीके को लेकर किसी तरह के भ्रम में आने की जरूरत नहीं है। कोविशील्ड सुरक्षित है। सभी लोग टीका लगाए। 28 दिन बाद दूसरी डोज दी जाएगी। डॉ शैलजा ने कहा कि टीके के बाद में मास्क, सैनिटाइजर का प्रयोग पहले की तरह जारी रखें।

 यह भी पढ़ें : Corona Vaccination in Nainital : स्वास्थ्य कर्मियों को 28 जनवरी तक लगेगा टीका, जानिए कुमाऊं में कहां-कहां बनाए गए हैं सेंटर

chat bot
आपका साथी