शिकारियों पर मुकदमा दर्ज कर न्यायालय भेजने की तैयारी

वन विभाग की टीम ने पंगोट क्षेत्र में सराव के मांस के साथ चार लोगों को गिरफ्तार किया है। चारों के खिलाफ वन संरक्षण अधिनियम 1972 की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर न्यायालय पेश करने की तैयारी की जा रही है।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Tue, 20 Apr 2021 06:02 PM (IST) Updated:Tue, 20 Apr 2021 06:02 PM (IST)
शिकारियों पर मुकदमा दर्ज कर न्यायालय भेजने की तैयारी
पूछताछ में युवक ने क्षेत्र के अन्य तीन लोगों के शिकार में शामिल होने की जानकारी दी।

जागरण संवाददाता, नैनीताल। वनाग्नि के बाद वन्यजीवों के आबादी क्षेत्र की ओर आने पर शिकारी भी सक्रिय हो गए हैं। वन विभाग की टीम ने पंगोट क्षेत्र में सराव के मांस के साथ चार लोगों को गिरफ्तार किया है। चारों के खिलाफ वन संरक्षण अधिनियम 1972 की धाराओं में मुकदमा दर्ज कर न्यायालय पेश करने की तैयारी की जा रही है।

जानकारी के मुताबिक सोमवार देर रात नैना वन क्षेत्राधिकारी ममता चंद को मुखबिर ने सूचना दी कि पंगोट क्षेत्र में कुछ ग्रामीणों द्वारा किसी जंगली जीव का अवैध शिकार किया गया है। सूचना के बाद रात को ही वन विभाग की टीम मौके की ओर रवाना हुई। जहां मिली सूचना पर टीम ने क्षेत्र निवासी पुष्कर चंद्र के घर पर छापा मारा तो टीम को घर से सराव का सिर, पैर और कटा हुआ मांस बरामद हुआ। पूछताछ में युवक ने क्षेत्र के अन्य तीन लोगों के शिकार में शामिल होने की जानकारी दी। जब उक्त लोगों के घर पर वन विभाग की टीम ने तलाशी ली तो वहां भी टीम को कच्चा मांस और पका हुआ मीट बरामद हुआ। ममता चंद्र ने बताया कि महरौड़ा पंगोट निवासी पुष्कर चंद्र, पंकज चंद, मल्ला बगड़ निवासी शेर राम और आनंद कुमार के खिलाफ वन संरक्षण अधिनियम 1972 की धाराओं के तहत मुकदमा दर्ज कर लिया गया है। आरोपितों के पास से मिले मांस को फॉरेंसिक जांच के लिए लैब में भेजा जाएगा। इसके साथ ही आरोपितों का मेडिकल परीक्षण कराकर उन्हें न्यायालय पेश करने की तैयारी की जा रही है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी