रुद्रपुर में बड़े पैमाने पर जीएसटी की चोरी, व्यापारियों के खिलाफ नहीं हुई विभागीय कार्रवाई

रुद्रपुर में बड़े पैमाने पर जीएसटी की चोरी की जा रही है। मार्च से अब तक ऐसे व्यापारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई नहीं हो सकी। शहर में चार व गदरपुर ब्लाक में एक स्क्रैब व राइस ब्रायन के कारोबारियों पर जीएसटी को लेकर राज्यकर विभाग ने शिकंजा कसा है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 12:07 PM (IST) Updated:Tue, 22 Jun 2021 12:07 PM (IST)
रुद्रपुर में बड़े पैमाने पर जीएसटी की चोरी, व्यापारियों के खिलाफ नहीं हुई विभागीय कार्रवाई
एसटीएफ को जांच में नहीं मिले गोदाम, कर रहे करोड़ों का कारोबार, बड़े पैमाने पर जीएसटी चोरी की आशंका

रुद्रपुर, जागरण संवाददाता : रुद्रपुर में बड़े पैमाने पर जीएसटी की चोरी की जा रही है। मार्च से अब तक ऐसे व्यापारियों के खिलाफ विभागीय कार्रवाई नहीं हो सकी। शहर में चार व गदरपुर ब्लाक में एक स्क्रैब व राइस ब्रायन के कारोबारियों पर जीएसटी को लेकर राज्यकर विभाग ने शिकंजा कसा है। मामले में इन पांचों व्यापारियों के पूछताछ के बाद बयान दर्ज कर लिए गए हैं। जांच में पता चला कि करोड़ों रुपयों का व्यापार सिर्फ कागजों पर चल रहा था। राज्य कर की एसटीएफ विंग को न तो मौके पर गोदाम मिला और न ही किसी तरह के माल की सप्लाई। अब तक की जांच में करीब 25 लाख रुपये की कर चोरी की बात सामने आ रही है।

लोहा स्क्रैब व राइस ब्रायन का कारोबार शहर में पांच व्यापारी कर रहे हैं। मार्च में एसटीएफ ङ्क्षवग के राज्यकर अधिकारी अनिल चौहान व उनकी टीम ने छापामारी की थी। जिसमें शहर के चार स्क्रैब व राइस ब्रायन का व्यापार करने वाले शिकंजे में आ गए। एक व्यापारी गदरपुर का है, जिसकी फर्म की भी जांच की गई तो गड़बड़झाला मिला। पोर्टल में न तो इनकी फर्म मिली और न ही इनकी तरफ कागजों में दिखाई गई जगह पर गोदाम व माल का स्टॉक मिला।

राज्य कर अधिकारी अनिल चौहान ने बताया कि जांच के बाद इन सभी पांचों व्यापारियों को नोटिस देकर जवाब मांगा गया और बयान दर्ज करने की कार्रवाई शुरू की गई। जिसमें बीच में कोरोना के चलते बयान दर्ज करने में कुछ देरी हुई। आनलाइन पोर्टल में भी जो जानकारियां उपलब्ध कराई गई हैं, वह सही नहीं हैं। ऐसे में आशंका है कि कहीं न कहीं जीएसटी की चोरी यह सभी फर्म संचालक कर रहे हैं। जांच की कार्रवाई अब तेजी से आगे बढ़ रही है। जल्द ही मामले में नई जानकारी सामने आएगी।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी