पुलिस और पीएसी कर्मियों के स्वास्थ्य को लेकर महकमा सतर्क, थानों और प्लाटून को मिलेंगे आक्सीमीटर व थर्मामीटर

कुमाऊं मंडल के सभी पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों के साथ ही पीएसी कर्मियों का समय-समय पर आक्सीजन लेबल और तापमान जांचा जाएगा। इसके लिए मंडल के थानों और पीएसी प्लाटून को पल्स आक्सीमीटर और थर्मामीटर उपलब्ध कराया जाएगा। उत्तराखंड पुलिस और पीएसी के जवान को आक्सीजन के लिए इधर-उधर भटकना न पड़े।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Mon, 03 May 2021 07:33 AM (IST) Updated:Mon, 03 May 2021 07:33 AM (IST)
पुलिस और पीएसी कर्मियों के स्वास्थ्य को लेकर महकमा सतर्क, थानों और प्लाटून को मिलेंगे आक्सीमीटर व थर्मामीटर
थानों में कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए थर्मामीटर और पल्स आक्सीमीटर उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

वीरेंद्र भंडारी, रुद्रपुर। कोरोना संक्रमण के बढ़ते मामलों को देखते हुए पुलिस महकमा चौबीस घंटे सुरक्षा ड्यूटी में तैनात पुलिस अधिकारी और कर्मचारियों के स्वास्थ्य को लेकर सतर्क हो गया है। कुमाऊं मंडल के सभी पुलिस अधिकारी-कर्मचारियों के साथ ही पीएसी कर्मियों का समय-समय पर आक्सीजन लेबल और तापमान जांचा जाएगा। इसके लिए मंडल के थानों और पीएसी प्लाटून को  पल्स आक्सीमीटर और थर्मामीटर उपलब्ध कराया जाएगा।

 देश के अन्य राज्यों की तरह ही उत्तराखंड में कोरोना संक्रमण के मामले लगातार बढ़ता जा रहा है। रोजाना ही सैकड़ों लोग संक्रमित हो रहे हैं और कई लोगों की इससे जान जा रही है। ऐसे में डाक्टर, स्वास्थ्य कर्मचारियों और सफाई कर्मियों के साथ ही पुलिस और पीएसी कर्मी कोरोना वॉरियर्स बनकर दिनरात ड्यूटी कर रहे है। खासकर पुलिस और पीएसी के जवान कोरोना संक्रमितों को आइसोलेट, क्वारंटाइन करने के साथ ही संक्रमण से मरे लोगों का अंतिम संस्कार भी कर रहे हैं।

ऐसे में पुलिस अधिकारियों और कर्मचारी भी कोरोना संक्रमण की चपेट में आ रहे हैं। इसे देखते हुए अब पीएसी की प्रत्येक प्लाटून के साथ ही थानों में कोरोना संक्रमण का पता लगाने के लिए थर्मामीटर और पल्स आक्सीमीटर उपलब्ध कराए जा रहे हैं। इसके आदेश डीजीपी उत्तराखंड ने जारी कर दिए हैं।

पुलिस लाइन से मिलेगी आक्सीजन

कोरोना संक्रमित मरीजों को आक्सीजन की काफी जरूरत महसूस हो रही है। ऐसे समय में उत्तराखंड पुलिस और पीएसी के जवान या फिर उनके स्वजनों को आक्सीजन के लिए इधर-उधर भटकना न पड़े, इसके लिए पुलिस लाइन में व्यवस्था की गई है। पुलिस अधिकारियों के मुताबिक पुलिस कर्मियों के लिए पुलिस लाइन और पीएसी कर्मियों के लिए बटालियन से आक्सीजन उपलब्ध कराई जाएगी।

डीजीपी अशोक कुमार ने बताया कि कोरोना संक्रमण से बचने के लिए पुलिस और पीएसी कर्मियों को अच्छे मास्क और फेस शील्ड का प्रयोग करना आवश्यक है। पुलिस और पीएसी कर्मियों के तापमान और आक्सीजन लेबल की जांच के लिए पीएसी की प्रत्येक प्लाटून और प्रत्येक जिले के थाने में पल्स आक्सीमीटर ओर थर्मामीटर उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी