अल्‍मोड़ा के द्वाराहाट में तालाब में डाला जहर, पीड़‍ित ने तहरीर देकर की कार्रवाई व मुआवजे की मांग

युवक की मेहनत पर पानी फेरने के लिए सिरफिरों ने तालाब में जहरीला पदार्थ डाल दिया। जिससे तालाब में मौजूद करीब 500 से ज्यादा मछलियां मर गईं। इससे निर्धन गिरीश राम को करीब तीस हजार का आर्थिक नुकसान हो गया।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Thu, 29 Jul 2021 08:05 PM (IST) Updated:Thu, 29 Jul 2021 08:05 PM (IST)
अल्‍मोड़ा के द्वाराहाट में तालाब में डाला जहर, पीड़‍ित ने तहरीर देकर की कार्रवाई व मुआवजे की मांग
हर सीजन में करीब दो कुंतल मछलियां बेच वह परिवार का भरण पोषण करता आया है।

जागरण संवाददाता, द्वाराहाट (अल्‍मोड़ा) : मत्स्य पालन से आजीविका चला रहे युवक की मेहनत पर पानी फेरने के लिए सिरफिरों ने तालाब में जहरीला पदार्थ डाल दिया। जिससे तालाब में मौजूद करीब 500 से ज्यादा मछलियां मर गईं। इससे निर्धन गिरीश राम को करीब तीस हजार का आर्थिक नुकसान हो गया। हताश काश्तकार ने तहसील प्रशासन में शिकायत दर्ज करा जांच व कार्रवाई पर जोर दिया है। साथ ही मुआवजे की भी गुहार लगाई है।

मामला नजदीकी ग्रामपंचायत गवाड़ का है। गिरीश राम पुत्र धनीराम ने छह वर्ष पूर्व दो सौ वर्गमीटर का तालाब तैयार कर मत्स्य उत्पादन शुरू किया। हर सीजन में करीब दो कुंतल मछलियां बेच वह परिवार का भरण पोषण करता आया है। वर्तमान में भी तालाब में छोटी बड़ी पांच सौ से अधिक मछलियां थीं। घर से करीब डेढ़ सौ मीटर दूर स्थित तालाब में वह चारा डालने गया तो उसे सारी मछलियां मृत अवस्था में उतराती मिली। 

तालाब का पानी भी सफेद और तेलयुक्त हो चुका था। ग्रामप्रधान मीनाक्षी देवी को मौका मुआयना कराने के बाद उसने राजस्व पुलिस में इसकी शिकायत दर्ज करवा मामले की जांच और दोषी के विरुद्ध उचित कार्रवाई की मांग की। गिरीश राम ने गांव के ही किसी सिरफिरे की करतूत होने की आशंका जताई है। साथ ही परिवार के भरण पोषण के लिए उचित मुआवजे की गुहार भी लगाई है।

संतोष अधिकारी राजस्व उप निरीक्षक ध्याड़ी ने बताया क‍ि घटना की सूचना पर मौका मुआयना कर लिया है। जांच के बाद आगे की कार्रवाई अमल में लाई जाएगी। मुआवजे के लिए मत्स्य विभाग से संपर्क साधा जा रहा है।

chat bot
आपका साथी