पिथौरागढ़ का दूसरे दिन भी शेष जगत से सम्पर्क भंग, दो एनएच सहित 28 मार्ग बंद

धारचूला जौलजीबी में काली नदी का जलस्तर बढऩे से खलबली मची रही। जौलजीबी मेला स्थल पर काली नदी बह रही है। गोरी नदी का जलस्तर बढऩे से जौलजीबी में नदी किनारे स्थित मकानों में रहने वाले चार सौ लोगों ने सारी रात जाग कर बिताई।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:36 PM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 11:36 PM (IST)
पिथौरागढ़ का दूसरे दिन भी शेष जगत से सम्पर्क भंग, दो एनएच सहित 28 मार्ग बंद
मुनस्यारी के मालूपाती में एक मकान आंशिक क्षतिग्रस्त हुआ है। क्वीतड़ गांव में मलबा घुस गया है।

टीम जागरण, पिथौरागढ़/ गंगोलीहाट/ धारचूला / मुनस्यारी: पिछले 48 घंटों की बारिश से जिले में जनजीवन अस्त व्यस्त हो चुका है। जिले को बाहरी क्षेत्र से जोडऩे वाला हाईवे दूसरे दिन भी बंद रहा। सोमवार से यात्री और वाहन फंसे रहे। यात्रियों ने सारी रात वाहनों में गुजारी और कुछ लोगों ने निकट के दुबोला आदि क्षेत्रों में जाकर रात गुजारी। धारचूला, जौलजीबी में काली नदी का जलस्तर बढऩे से खलबली मची रही। जौलजीबी मेला स्थल पर काली नदी बह रही है। गोरी नदी का जलस्तर बढऩे से जौलजीबी में नदी किनारे स्थित मकानों में रहने वाले चार सौ लोगों ने सारी रात जाग कर बिताई।

जिले में दो एनएच , एक स्टेट हाइवे, आधा दर्जन सीमा मार्ग , उन्नीस ग्रामीण रोड बंद हो चुकी हैं। कई स्थानों पर मोटर मार्ग बह चुके हैं। गंगोलीहाट में मजदूरों के टिन शेड में पत्थर गिरने से एक बिहारी मजदूर की मौत हो गई है दो मजदूर घायल हो चुके हैं। एनएच बंद होने से पिथौरागढ़ तक साग, सब्जी की आपूर्ति बंद होने से जिले में सब्जी तक नहीं है। सब्जियों की दुकानें खाली पड़ी हैं। बाजार सुनसान हैं।  गंगोलीहाट तहसील क्षेत्र में दो मकान क्षतिग्रस्त हो चुके हैं। मुनस्यारी के मालूपाती में एक मकान आंशिक क्षतिग्रस्त हुआ है। क्वीतड़  गांव में मलबा घुस गया है।

पिथौरागढ़  से रामेश्वर घाट स्थित श्मशान घाट तक का मार्ग बंद होने से शवदाहन पिथौरागढ़ नगर के रंधौला में किया गया। मंगलवार को रंधौला में पांच चिताएं लगी । थल -मुनस्यारी मार्ग पर डोर बैंड में नर्सरी के निकट मार्ग बंद होने से वाहन फंसे हैं। एनएच में पिथौरागढ़ से धारचूला के मध्य जौलजीबी केनिकट लखनपुर में मलबा आने से सोमवार से यातायात बंद हैं। सीमा के सभी मार्ग बंद है। गुंजी गए लोग फंसे हैं।  जिला मुख्यालय में राजकीय बालिका इंटर कालेज का भवन खतरे में आ चुका है। चंडाक रोड स्थित जीजीआइसी के पास जबरदस्त भूस्खलन हुआ है। विद्यालय के प्रांगण से भूमि दरक कर रोड पर आ चुकी है। भवन खतरे में आ चुका है।

उच्च हिमालय में भारी हिमपात जारी 

धारचूला / मुनस्यारी: निचले इलाकों में जहां भारी बारिश हो रही है वहीं उच्च हिमालय में हिमपात जारी है। कुटी और मिलम में भारी हिमपात हो चुका है। लगातार बर्फबारी से उच्च हिमालय में माइग्रेशन करने वाले 36 गांव प्रभावित हो चुके हैं। ग्रामीण माइग्रेशन की तैयारी कर रहे है परंतु मार्ग बंद होने से निचली घाटियों में प्रस्थान करना संभव नहीं है और गांवो में हो रहे भारी हिमपात के चलते गांवों में रहना भी मुश्किल  हो चुका है। कुटी और मिलम में तीन फीट के आसपास हिमपात की सूचना है।

नदी-नाले ऊफान पर 

जिले भर के नदी , नाले ऊफान पर आ चुके हैं। जिनसे कटाव शुरू  हो गया है। पिथौरागढ़ नगर के निचले हिस्सों में स्थित मकानों में पानी घुस चुका है।  जिले कई संवेदनशील क्षेत्रों में कटाव होने लगा है। संवेदनशील क्षेत्र में स्थित गांवों के लोग भय के मारे घरों पर रहने से डरने लगे हैं।

chat bot
आपका साथी