कार्मिक सचिव अरविंद ह्यांकी ने कहा, 10 नवंबर तक नैनीताल में शुरू करें पार्किंग निर्माण

सतर्कता व कार्मिक सचिव अरविंद ह्यांकी ने 10 नवंबर तक कलेक्ट्रेट क्षेत्र में प्रस्तावित पार्किंग का निर्माण कार्य शुरू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सूखाताल में नजूल भूमि से अतिक्रमण हटाने और झील निर्माण कार्य में तेजी लाने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 17 Oct 2021 07:05 AM (IST) Updated:Sun, 17 Oct 2021 07:05 AM (IST)
कार्मिक सचिव अरविंद ह्यांकी ने कहा, 10 नवंबर तक नैनीताल में शुरू करें पार्किंग निर्माण
कार्मिक सचिव अरविंद ह्यांकी ने कहा, 10 नवंबर तक नैनीताल में शुरू करें पार्किंग निर्माण

जागरण संवाददाता, नैनीताल : सतर्कता व कार्मिक सचिव अरविंद ह्यांकी ने 10 नवंबर तक कलेक्ट्रेट क्षेत्र में प्रस्तावित पार्किंग का निर्माण कार्य शुरू करने के निर्देश दिए हैं। उन्होंने सूखाताल में नजूल भूमि से अतिक्रमण हटाने और झील निर्माण कार्य में तेजी लाने के भी निर्देश अधिकारियों को दिए।

शनिवार को कार्मिक सचिव ने सूखाताल झील, कमिश्नरी और कलेक्ट्रेट परिसर में प्रस्तावित पार्किंग निर्माण को लेकर स्थलीय निरीक्षण किया। उन्होंने कहा कि सूखाताल झील में ठहरे पानी को रिसाइकिल करने की व्यवस्था भी की जाए। झील किनारे बन रहे पाथवे में फूलों का रोपण करने के साथ ही लाइट लगाकर यहां रात्रिकालीन पर्यटन की संभावना विकसित की जाए। पाथवे के किनारे लोहे के बजाय पर लकड़ी के बेंच बनाने को कहा।

18 परिवार दस तक आवास खाली करें

ह्यांकी ने पार्किंग निर्माण के लिए सरकारी आवासों में रह रहे 18 कर्मचारियों के परिवारों को 10 नवंबर तक आवास खाली कराने व उन्हें पूल्ड हाउस कॉलोनी मेें आवास आवंटित करने को कहा। लोनिवि अधिकारियों ने जानकारी दी कि आवासों में रह रहे 18 परिवारों को पाइंस में आवास आवंटित कर दिए गए है। केएमवीएन एमडी नरेंद्र सिंह ने बताया कि पार्किंग निर्माण को लेकर 25 अक्टूबर को टेंडर खुलना है। 10 नवंबर तक निर्माण कार्य शुरू कर दिए जाएंगे। इस दौरान डीएम धीराज गब्र्याल, अपर आयुक्त प्रकाश चंद्र, एडीएम अशोक जोशी, केएमवीएन एमडी नरेंद्र सिंह भंडारी, प्राधिकरण सचिव पंकज उपाध्याय, जिला पर्यटन अधिकारी अरविंद गौड़, ईओ अशोक वर्मा समेत तमाम लोग मौजूद रहे।

मस्जिद से लगे नाले को पाटने का प्रस्ताव बनाने के निर्देश

डीएम धीराज गब्र्याल ने समस्या रखी कि वाहनों का दबाव बढऩे के बाद चीना बाबा मंदिर से बाजार की ओर जाम की स्थिति बन जाती है। इसके लिए उन्होंने मस्जिद से लगे नाले में स्लैब डालकर इसे सड़क के रूप में उपयोग लाने की बात रखी, जिस पर कार्मिक सचिव ने लोनिवि को सड़क चौड़ीकरण का प्रस्ताव बनाने के निर्देश लोनिवि अधिकारियों को दिए। साथ ही सड़क किनारे भूमिगत डस्टबिन लगाने, पुस्तकालय का संचालन शुरू करने, नौकायन के लिए नये लाइफ जैकेट खरीदने के निर्देश पालिका ईओ को दिए।

सीएम घोषणा के क्रियान्यन में तेजी के निर्देश

सचिव ने डा. आरएस टोलिया प्रशासन अकादमी में मुख्यमंत्री घोषणा और अनुरक्षण कार्यो की समीक्षा की। उन्होंने अकादमी में आउटडोर स्टेडियम व ऑडिटोरियम उच्चीकरण के निर्माण कार्यों में तेजी लाने के निर्देश केएमवीएन व ग्रामीण विकास विभाग अधिकारियों को दिए। उन्होंने कहा कि पूर्व में घोषणा किये गए सभी कार्य मुख्यमंत्री की प्राथमिकता में है, विभागीय अधिकारी रूचि लेते हुए जल्द कार्य शुरू करवाएं। उन्होंने एटीआई के दोनों ओर पार्किंग निर्माण के भी निर्देश दिए।

chat bot
आपका साथी