संपर्क मार्गों से चोरी छिपे आने वाले लोग बनेंगे मुसीबत, जसपुर से लेकर खटीमा तक हैं 35 से अधिक संपर्क मार्ग

यूपी से सटे बॉर्डर पर आने वाले लोगों की बैरियर लगाकर स्वास्थ्य जांच की जा रही है। लेकिन कुछ ऐसे लोग हैं जो जांच से बचने के लिए जिले के जसपुर से लेकर खटीमा तक के 35 से अधिक संपर्क मार्गों से चोरी छिपे आवाजाही कर रहे हैं।

By Prashant MishraEdited By: Publish:Fri, 07 May 2021 11:55 AM (IST) Updated:Fri, 07 May 2021 11:55 AM (IST)
संपर्क मार्गों से चोरी छिपे आने वाले लोग बनेंगे मुसीबत, जसपुर से लेकर खटीमा तक हैं 35 से अधिक संपर्क मार्ग
इससे कुमाऊं मंडल में कोरोना संक्रमण फैलने की संभावना बनी हुई है।

जागरण संवाददाता, रुद्रपुर : कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए यूपी से सटे बॉर्डर पर आने वाले लोगों की बैरियर लगाकर स्वास्थ्य जांच की जा रही है। लेकिन कुछ ऐसे लोग हैं जो जांच से बचने के लिए जिले के जसपुर से लेकर खटीमा तक के 35 से अधिक संपर्क मार्गों से चोरी छिपे आवाजाही कर रहे हैं। इससे कुमाऊं मंडल में कोरोना संक्रमण फैलने की संभावना बनी हुई है।

ऊधमङ्क्षसह नगर कुमाऊं मंडल का प्रवेश द्वार है जो उत्तर प्रदेश के पीलीभीत, बरेली, मुरादाबाद, रामपुर और बिजनौर जिलों से सटा हुआ है। जिले से होते हुए ही बाहर से आने वाले अप्रवासी और पर्यटक नैनीताल, अल्मोड़ा, चम्पावत, पिथौरागढ़ और बागेश्वर को जाते हैं। कोरोना संक्रमण बढऩे के साथ ही लॉकडाउन घोषित कर दिया गया है। बाहर से आने वाले लोगों को यूपी से सटे जिले के जसपुर, काशीपुर, बाजपुर, रुद्रपुर, पुलभट्टा, सितारगंज, खटीमा बॉर्डर पर पुलिस के साथ ही स्वास्थ्य विभाग रोककर जांच कर रही है। जांच में कोरोना संक्रमित मिलने पर उसे होम आइसोलेट या फिर अस्पताल में भर्ती करती है। इस जांच से बचने के लिए बाहरी राज्यों से आने वाले अधिकांश लोग जिले के संपर्क मार्गों का प्रयोग कर रहे हैं।

दूसरे राज्य में जाने वाले वाहनों को दी जाएगी पर्ची

कोरोना संक्रमण को फैलने से रोकने के लिए यूपी से सटे हुए बॉर्डर पर पुलिस और स्वास्थ्य विभाग तैनात है जो आने वाले लोगों की जांच कर रहा है। अब पुलिस बाहरी राज्यों को जाने वाले वाहनों, उसमें सवार यात्री और चालक तथा रूट का रिपोर्ट बॉर्डर पर तैयार करेगी। इसके बाद चालक को एक पर्ची दी जाएगी ताकि अन्य बॉर्डर पर उन्हें न रोका जा सके।

यूपी से सटे खेत बने मुफीद

चोरी छिपे आने वाले लोगों के लिए खाली खेत मुफीद बने हुए हैं। जिले से उत्तर प्रदेश के पीलीभीत, बरेली, रामपुर, मुरादाबाद मिला हुआ है। ऐसे में बाहर से आने वाले इन खेतों का भी फायदा उठा रहे हैं। खेतों के जरिए वह एक से दूसरे राज्य में आवाजाही कर रहे हैं।

एसएसपी दलीप कुंवर ने बताया कि बॉर्डर पर पुलिस और स्वास्थ्य विभाग की जांच के बाद ही लोगों को आने दिया जा रहा है। संपर्क मार्गों पर भी नजर रखी जा रही है। इसके लिए संबंधित थाना और चौकी पुलिस को बैरियर लगाकर चेङ्क्षकग के निर्देश दिए गए हैं।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी