कोरोना का असर : किसी ने शादी का आमंत्रण छोड़ा, कोई नौकरी पर नहीं लौट पा रहा

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकारें फिर सख्ती बरतने लगी हैं। पंजाब महाराष्ट्र राजस्थान समेत कई राज्यों में रात्रि कफ्र्यू लग गया है। ऐसे में किसी ने आयोजनों से दूरी बना ली है तो कोई काम के लिए शहर नहीं लौट पा रहा।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Thu, 15 Apr 2021 08:37 AM (IST) Updated:Thu, 15 Apr 2021 08:37 AM (IST)
कोरोना का असर : किसी ने शादी का आमंत्रण छोड़ा, कोई नौकरी पर नहीं लौट पा रहा
कोरोना का असर : किसी ने शादी का आमंत्रण छोड़ा, कोई नौकरी पर नहीं लौट पा रहा

हल्द्वानी, गणेश पांडे : न ड्यूटी, न दफ्तर, न कोई बहाना होगा, हमारे चाचू की शादी में जलूल-जलूल आना होगा। चार साल की पीहू ने प्यारे चाचा की शादी के लिए स्वजनों व रिश्तेदारों को स्नेह आमंत्रण भेजा है। हर कोई आयोजन में शामिल होना चाहता है, लेकिन कोरोना के कारण उपजी बंदिशों ने खुशियों पर ग्रहण लगा दिया है। हालांकि अपने व अपनों की बेहतरी के लिए ऐसी बंदिश जरूरी हो गई है।

कोरोना के बढ़ते मामलों को देखते हुए सरकारें फिर सख्ती बरतने लगी हैं। पंजाब, महाराष्ट्र, राजस्थान समेत कई राज्यों में रात्रि कफ्र्यू लग गया है। धार्मिक व सामाजिक आयोजन नियमों के तहत होने हैं। ऐसे में किसी ने आयोजनों से दूरी बना ली है तो कोई काम के लिए शहर नहीं लौट पा रहा। कोरोना के मामले लगातार बढ़ रहे। डर है कि सरकार पिछली बार की तरह अचानक लॉकडाउन न लगा दें। इस कारण लोग बाहर कदम रखने में कई बार सोच रहे हैं।

केस-1

भतीजे की शादी में नहीं जा पा रहे

अल्मोड़ा जिले के भनोली तहसील निवासी परमानंद भट्ट के भतीजे का हरियाणा के सिरसा में 16 अप्रैल को विवाह है। हरियाणा सरकार ने विवाह में 500 लोगों को शामिल होने की अनुमति दी है, मगर परिवार के समारोह में परमानंद शामिल नहीं हो पा रहे। उनका कहना है कि कफ्र्यू लगा या रास्ते में सख्ती हुई तो रास्ते में अटकने से घर से न निकलने में ही समझदारी है।

केस-2

होली पर गांव आए, लौटना मुश्किल

नैनीताल के ओखलकांडा निवासी मनोज कुमार मुंबई के होटल में कार्यरत हैं। होली से पहले छुट्टी पर गांव आए थे। लौटते, उससे पहले ही कोरोना के बढ़ते मामलों के बीच महाराष्ट्र में सख्ती कर दी गई। डर है कि कहीं होटल भी बंद न हो जाएं। परिवार के दबाव में भी मनोज ने कुछ दिनों के लिए मुंबई लौटने की योजना टाल दी है।

केस-3

कोरोना ने रोकी नौकरी की राह  

राजस्थान में गेस्ट हाउस में कार्यरत नैनीताल के धारी ब्लॉक निवासी मनीष पिछले साल लॉकडाउन के बाद गांव लौट आए थे। पिछले साल नवंबर में हालात सामान्य हुए तो बैंक से लोन लेकर पोल्ट्री फॉर्म लगाने का प्रस्ताव तैयार किया। बैंक ने प्रोजेक्ट को मंजूरी नहीं दी। फिर से राजस्थान जाना चाह रहे हैं लेकिन कोरोना से डरे हुए हैं।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी