बीडी पांडे अस्पताल के डायरेक्टर कार्यालय भवन में बनेगा पिड्याट्रिक केयर यूनिट

नैनीताल के बीडी पांडे अस्पताल में बच्चों के बेहतर उपचार के लिए स्पेशल केयर यूनिट खोलने की योजना है। जिसके लिए अस्पताल प्रबंधन की ओर से निदेशालय को पत्र लिखकर अस्पताल के बगल में स्थित स्वास्थ्य निदेशक कार्यालय के भवन और जमीन की मांग की गई है।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 08:37 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 08:37 AM (IST)
बीडी पांडे अस्पताल के डायरेक्टर कार्यालय भवन में बनेगा पिड्याट्रिक केयर यूनिट
नैनीताल के बीडी पांडे अस्पताल डायरेक्टर कार्यालय भवन में बनेगा पिड्याट्रिक केयर यूनिट

नैनीताल, जागरण संवाददाता : नैनीताल के बीडी पांडे अस्पताल में बच्चों के बेहतर उपचार के लिए स्पेशल केयर यूनिट खोलने की योजना है। जिसके लिए अस्पताल प्रबंधन की ओर से निदेशालय को पत्र लिखकर अस्पताल के बगल में स्थित स्वास्थ्य निदेशक कार्यालय के भवन और जमीन की मांग की गई है। प्रबंधन की ओर से रैमजे अस्पताल परिसर में निदेशक कार्यालय हस्तांतरित करने का सुझाव भी दिया है। यदि प्रस्ताव को मंजूरी मिलती है तो बच्चों को बेहतर उपचार के लिए जल्द अस्पताल में नया अनुभाग खोल दिया जाएगा।

बता दें कि शहर और समीपवर्ती ग्रामीण क्षेत्रों के सैकड़ों लोग रोजाना उपचार के लिए बीडी पांडे अस्पताल पहुंचते हैं। अस्पताल में प्रतिदिन पहुंचने वाले मरीजों की संख्या में दिन प्रतिदिन बढ़ोतरी हो रही है। जिस कारण अस्पताल की सुख-सुविधाओं में भी विस्तार किया जा रहा है। मगर अस्पताल के पास सीमित भूमि होने के कारण नई सुविधाएं विकसित करने में परेशानियां भी खड़ी हो रही है। अस्पताल पीएमएस डॉ केएस धामी ने बताया कि बीते एक वर्ष में अस्पताल में ऑडियोमेट्री रूम, नई अल्ट्रासाउंड मशीन के लिए रूम स्थापित करने के साथ ही अन्य संसाधन जोड़े गए हैं।

अभी अस्पताल में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट लगाना भी प्रस्तावित है। जिसके लिए किसी तरह अस्पताल की एक और भूमि का चयन किया गया है। सीमित भूक्षेत्र होने के कारण अन्य सुविधाएं जुटाने में परेशानी खड़ी हो रही है। जिसको देखते हुए अस्पताल के समीप ही स्थित स्वास्थ्य निदेशक कार्यालय को अस्पताल को देने के लिए प्रस्ताव निदेशालय को भेजा गया है। यदि यह भवन अस्पताल को मिल जाएगा तो अन्य सुविधाओं का आसानी से विस्तार किया जा सकेगा।

निदेशक कार्यालय भवन में पीडियाट्रिक केयर यूनिट खोलने की है योजना

डॉ धामी ने बताया कि यदि निदेशालय भवन अस्पताल को मिल जाता है तो उसमें बच्चों के लिए स्पेशल केयर यूनिट खोलने की योजना है। वर्तमान में रोजाना 60-70 बच्चें उपचार के लिए पहुँचते है। भवन मिलने पर अलग से बच्चों के उपचार के लिए व्यवस्था करने के साथ ही भर्ती करने के लिए वार्ड भी बनाए जाएंगे।

निदेशक कार्यालय रैमजे परिसर में विस्थापित करने का दिया है सुझाव

डॉ धामी ने बताया कि वर्तमान में शहर स्थित रैमजे अस्पताल परिसर में महज सीएमओ कार्यालय संचालित किया जा रहा है। अस्पताल के पास काफी विस्तार में फैला हुआ परिसर है। साथ ही बड़ा भवन होने के कारण वहां निदेशक कार्यालय विस्थापित किया जा सकता है। बताया कि निदेशालय को इसको विस्थापित करने के लिए प्रस्ताव भेजा गया है।

लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही

डॉ केएस धामी पीएमएस बीडी पांडे अस्पताल ने बताया कि अस्पताल में लगातार मरीजों की संख्या बढ़ रही है। मरीजों को बेहतर सुविधा और नए संसाधन जोड़ने के लिए अस्पताल को और जगह की आवश्यकता है। जिसके लिए निदेशक कार्यालय भवन को अस्पताल को देने का प्रस्ताव निदेशालय को भेजा गया है। यदि उच्चाधिकारियों द्वारा इस प्रस्ताव को स्वीकार कर लिया गया तो जल्द निदेशक कार्यालय भवन में बच्चों के उपचार के लिए स्पेशल केयर यूनिट स्थापित की जाएगी।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

chat bot
आपका साथी