नैनीताल में पार्किंग की समस्‍या लाइलाज, मल्टीस्टोरी पार्किंग बनाने का प्रस्ताव फिर भेजा गया

सरोवर नगरी में पार्किंग समस्या लाइलाज बन चुकी है। कभी जवाहर लाल नेहरू शहरी नवीनीकरण मिशन के अंतर्गत भी पार्किंग स्थल विकसित करने की कवायद हुई थी। इसके लिए भारत सरकार को प्रोजेक्ट भी भेजे गए मगर नतीजा सिफर रहा।

By Skand ShuklaEdited By: Publish:Fri, 15 Oct 2021 09:50 AM (IST) Updated:Fri, 15 Oct 2021 09:50 AM (IST)
नैनीताल में पार्किंग की समस्‍या लाइलाज, मल्टीस्टोरी पार्किंग बनाने का प्रस्ताव फिर भेजा गया
नैनीताल में पार्किंग की समस्‍या लाइलाज, मल्टीस्टोरी पार्किंग बनाने का प्रस्ताव फिर भेजा गया

जागरण संवाददाता, नैनीताल : सरोवर नगरी में पार्किंग समस्या लाइलाज बन चुकी है। कभी जवाहर लाल नेहरू शहरी नवीनीकरण मिशन के अंतर्गत भी पार्किंग स्थल विकसित करने की कवायद हुई थी। इसके लिए भारत सरकार को प्रोजेक्ट भी भेजे गए मगर नतीजा सिफर रहा। अब एक बार फिर जिला प्रशासन ने कलक्ट्रेट के समीप तथा फांसी गधेरा क्षेत्र में लोनिवि की भूमि पर मल्टीस्टोरी पार्किंग के प्रस्ताव भेजे हैं।

नैनीताल में पांच सौ छोटे-बड़े होटल व गेस्ट हाउस हैं। इस लिहाज से नैनीताल की क्षमता करीब 25 हजार पर्यटकों के आने व ठहरने की है। मगर दिक्कत सबसे बड़ी पार्किंग को लेकर है। करीब 50 होटलों में ही पार्किंग सुविधा है वह भी पर्याप्त नहीं। शहर के बीच फ्लैट्स मैदान, मेट्रोपोल, बीडी पांडे अस्पताल के समीप, तल्लीताल, सूखाताल, कोतवाली के सामने अशोक सिनेमा हाल के प्रांगण में सार्वजनिक पार्किंग है। होटलों समेत अन्य पार्किंग स्थलों की क्षमता करीब 3250 वाहनों की है। माल रोड व चिडिय़ाघर रोड से लेकर संपर्क मार्गों के किनारे निजी वाहन पार्क होने से जाम की समस्या बढ़ जाती है।

निजी वाहनों से आने का बढ़ा ट्रेंड

हालिया वर्षों में अधिकांश पर्यटक निजी वाहनों से पहुंचते हैं। इस वजह से पार्किंग की जरूरत बढ़ गई है। डीएम धीराज गब्र्याल ने इसे देखते हुए फांसी गधेरा क्षेत्र में तथा कलक्ट्रेट के समीप मल्टीस्टोरी पार्किंग का प्रस्ताव भेजा है। जिसे मंजूरी मिलने की उम्मीद है। हाल में ही जबकि रूसी बाईपास में भी पार्किंग बनाई गई है। समीपवर्ती नारायण नगर में ग्रीन पार्किंग निर्माणाधीन है। यहां फिलहाल पांच सौ वाहन पार्क किए जा सकते हैं। छावनी परिषद की कैंट क्षेत्र में भूमि पर पार्किंग प्रस्तावित की है, जिसमें सुरक्षा कारणों को लेकर मामला अटका है। मल्लीताल मस्जिद तिराहे के समीप के नाले को पाटकर भी पार्किंग बनाने का प्रस्ताव है। डीएम धीराज गब्र्याल का कहना है कि पार्किंग प्रोजेक्ट शासन को भेजे गए हैं। पर्यटक नगरी होने के चलते यहां पार्किंग की जरूरत लगातार बढ़ रही है। उम्मीद है कि जल्द प्रोजेक्ट मंजूर हो जाएंगे।

chat bot
आपका साथी